BREAKING NEWS
  • मायावती ने यूपी सरकार से पूछा- गलत आर्थिक नीतियों की सजा 25 हजार होमगार्ड्स को क्यों- Read More »
  • अपनी ही सरकार की अफसरशाही से परेशान कांग्रेस विधायक, मुख्यमंत्री से मिलकर लगाई गुहार- Read More »
  • Rupee Open Today 16th Oct 2019: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया कमजोर, 5 पैसे गिरकर खुला भाव- Read More »

WhatsApp Bug: 19 साल के भारतीय छात्र का मुरीद हुआ Facebook

News State Bureau  |   Updated On : June 12, 2019 06:16:07 AM
अनंतकृष्णा

अनंतकृष्णा (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

केरल के 19 साल के एक छात्र का इन दिनों फेसबुक (Facebook) मुरीद बना हुआ है. इस छात्र ने ऐसा कारनामा किया है जो बड़-बड़े इंजीनियरों को करने में पसीने छूट जाते हैं. दरअसल उसने वॉट्सऐप (WhatsApp) में आए एक बड़े बग (Bug) की पहचान कर उसे दूर कर दिया. अब फेसबुक (Facebook) उन्हें सम्मानित करेगा और हॉल ऑफ फेम में जगह देगा. अलप्पुझा के रहने वाला अनंतकृष्णा बीटेक का छात्र है और एथिकल हैकिंग पर रिसर्च कर रहा है. इसके साथ ही वह केरल पुलिस की रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर 'केरल पुलिस साइबरडोम' के लिए भी काम करता है.

यह भी पढ़ेंः गेल का बल्‍ला गरजा तो विवियन रिचर्ड्स समेत कई दिग्‍गजों का टूटेगा रिकॉर्ड

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एक रिपोर्ट के में कहा गया है कि अनंतकृष्णा ने दो महीने पहले व्हाट्सएप्प में इस एक बग की पहचान की थी. यूजर्स की जानकारी के बिना ही बग दूसरों को फाइलों को पूरी तरह से डिलीट करने की मंजूरी दे रहा था. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अलप्पुझा के रहने वाले अनंतकृष्णा ने इस समस्या की पहचान कर फेसबुक को इसकी सूचना दी. इसके बाद फेसबुक केअधिकारियों को इस परेशानी से निपटने के लिए जरूरी समाधान भी सुझाया, जिसे अधिकारियों द्वारा उपयोग में लाया गया.

यह भी पढ़ेंः विराट कोहली अपने करियर में अब कभी नहीं बना सकेंगे यह कीर्तिमान

वॉट्सऐप से बग दूर करने के लिए फेसबुक ने अनंतकृष्णा को 500 डॉलर (करीब 34 हजार रुपए) कैश अवॉर्ड देने वादा किया है. साथ ही, उन्हें प्रतिष्ठित 'हॉल ऑफ फेम' का सम्मान भी दिया जाएगा. अनंतकृष्णा का नाम फेसबुक की थैंक्स लिस्ट में 80वें नंबर पर रहेगा. फेसबुक एप्लिकेशन में गंभीर समस्याओं की पहचान करने पर नगद अवॉर्ड और 'हॉल ऑफ फेम' में जगह देता है.

यह भी पढ़ेंः सपना चौधरी के मॉडर्न लुक वाले इस Music Video ने You Tube पर मचाया धमाल

अनंतकृष्णा इंटरनेट की संभावनाओं का उपयोग करते हुए एथिकल हैकिंग पर शोध कर रहे हैं. वह केरल पुलिस साइबरडोम, केरल पुलिस के अनुसंधान और विकास केंद्र के लिए भी काम करते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप में एक खतरनाक बग आ गया था, जो यूजर्स के फोन से कई फाइलें डिलीट कर रहा था. अनंतकृष्णा ने इस बग की पहचान करके फेसबुक के अधिकारियों को बताया. साथ ही, इस बग को हटाने का समाधान भी दिया. अनंतकृष्णा के समाधान से करीब दो महीने बग का ऑब्जर्वेशन किया गया. बाद में इस सफलतापूर्वक हटा दिया गया.

First Published: Jun 06, 2019 04:18:55 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो