इस साल से बदल जाएगा आपके जीने का तरीका, Google करने जा रहा है ये बदलाव

News State Bureau  |   Updated On : February 02, 2019 01:14:41 PM
सुंदर ने ट्विटर पर कहा कि 7 मई से 9 मई तक Google की अगली I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस होगी, जिसे कैलिफोर्निया Shoreline Am

सुंदर ने ट्विटर पर कहा कि 7 मई से 9 मई तक Google की अगली I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस होगी, जिसे कैलिफोर्निया Shoreline Am (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) एक खास तैयारियों में लगा हुआ है. दरअसल गूगल इस साल एंड्राएड का नया ऑपरेटिंग सिस्टम पेश करने जा रहा है. गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम Android Q होगा, जिसे गूगल के I/O 2019 कांफ्रेंस में पेश किया जा सकता है. कंपनी के सीईओ (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने ट्वीट कर I/O 2019 कांफ्रेंस की जानकारी दी है.

सुंदर ने ट्विटर पर कहा कि 7 मई से 9 मई तक Google की अगली I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस होगी, जिसे कैलिफोर्निया Shoreline Amphitheater में आयोजित किया जाएगा. हालांकि, सुंदर पिचाई ने Android Q के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी कि वे इसे यहां लॉन्च करेंगे या नहीं.

ये भी पढ़ें- सुहागरात से ठीक पहले दुल्हन को मालूम चली पति की ऐसी सच्चाई, सगाई के वक्त फैमिली ने नहीं दिया था ध्यान

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Android Q को नेटिव फोल्डेबल फोन के साथ बाजारों में उतारा जा सकता है. Android Q के तहत यूजर्स को enhanced PiP मोड मिलेगा. बता दें कि अभी सैमसंग के कुछ स्मार्टफोन में आप एक साथ कई ऐप्स छोटी स्क्रीन पर चला सकते हैं. जबकि Android Q आने के बाद आपको सैमसंग के फोन लेने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए दूसरे फोन में भी इस फीचर का लाभ उठा सकेंगे. Android Q में यूजर्स को वर्तमान में इस्तेमाल की जा रही फेस आईडी फीचर से काफी सुरक्षित और जबरदस्त फेस आईडी मिलेगी.

ये भी पढ़ें- नर्स ने अस्पताल में भर्ती लड़के को पर्ची पर बनाकर पकड़ा दी ऐसी चीज, नजर पड़ते ही बेहोश हो गया मरीज

बताया जा रहा है कि Android Q के फ्रेमवर्क में XDA को डेवलपर्स ने कुछ नई अनुमति के बारे में मालूम किया है. इसका सीधा मतलब ये है कि अब किसी भी ऐप को क्लिपबोर्ड एक्सेस करने के लिए Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम से अनुमति मांगनी होगी. जबकि वर्तमान में ऐसा कुछ भी मुमकिन नहीं है, क्योंकि इस समय सभी ऐप क्लिपबोर्ड को काम करने के लिए बिना अनुमति मांगे एक्सेस दे देती हैं. XDA डेवलपर्स के अनुसार Android Q में यूजर किसी भी ऐप को डाउनग्रेड भी कर पाने में सक्षम होगा. फिलहाल ये अभी भी Google के ऐप्स के साथ किया जा सकता है.

First Published: Feb 02, 2019 01:14:34 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो