logo-image

'लू रिव्यू' के अंतर्गत Google Maps ने 45 हजार शौचालय जोड़े

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने सितंबर 2018 में लू रिव्यू अभियान शुरू करने के लिए गूगल के साथ हाथ मिलाया, ताकि भारत में सभी स्थानीय गाइडों को गूगल मैप्स पर सार्वजनिक शौचालयों की दर की समीक्षा की जा सके और लोगों को प्रोत्साहित किया जा सके.

Updated on: 12 Jul 2019, 03:09 PM

नई दिल्ली:

गूगल मैप्स ने केंद्र सरकार के 'लू रिव्यू अभियान' के अंतर्गत 45 हजार सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालय जोड़े हैं. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने सितंबर 2018 में लू रिव्यू अभियान शुरू करने के लिए गूगल के साथ हाथ मिलाया, ताकि भारत में सभी स्थानीय गाइडों को गूगल मैप्स पर सार्वजनिक शौचालयों की दर की समीक्षा की जा सके और लोगों को प्रोत्साहित किया जा सके.

ये भी पढ़ें: गूगल मैप ने जारी किया अपना नया लुक, ग्रहों की कर सकते हैं यात्रा

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण के दौरान उल्लिखित आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि ऐप पर टॉयलेट लोकेटर फीचर ने स्मारकीय वृद्धि देखी है. इसमें भारत के 1700 शहरों में से 45 हजार शौचालय को कवर किया गया है, हालांकि केंद्र ने ऐप पर दिखाए गए ग्रामीण शौचालयों के डेटा को साझा नहीं किया है.

और पढ़ें: धर्म-आधारित अमानवीय पोस्ट पर Twitter ने लगाया प्रतिबंध, जानें पूरा मामला

अभियान एक ऐसी सुविधा का हिस्सा है, जो सभी नागरिकों को गूगल मैप्स, गूगल खोज और असिस्टेंट पर अपने शहरों में सार्वजनिक शौचालयों का पता लगाने की अनुमति देता है और उसी पर प्रतिक्रिया भी प्रदान करता है.