हमारे एक-एक कदम पर नज़र रखता है Google? जानिए CEO Sundar Pichai ने क्या दिया जवाब

News State Bureau  |   Updated On : December 14, 2018 05:20:35 PM

(Photo Credit : )

NEW DELHI:  

प्राइवेसी पर जवाब देने के लिए गूगल के CEO सुंदर पिचाई अमेरिकी संसद में पेश हुए। 46 वर्षीय सुंदर ने मंगलवार को कई सांसदों के सवालों के जवाब दिए। यहां उनका सामना भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल (53) से भी हुआ। प्रमिला ने संसद में सुंदर पिचाई की खूब तारीफ कीं। लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के सांसद टेड पो (Ted Poe) के एक सवाल पर सुंदर पिचाई काफी असमंजस दिखे। टेड ने भरी संसद में सुंदर पिचाई पर सवाल दागते हुए पूछा कि, ''क्या गूगल उनकी चलने-फिरने पर भी नज़र रखता है?''

टेड ने पूछा कि, ''क्या गूगल उनके फोन की मदद से ये मालूम कर सकता है कि वे कहां जा रहे हैं, और कहां से आ रहे हैं?'' रिपब्लिकन सांसद के इस सवाल पर सुंदर ने कहा कि गूगल ऐसा गलती से तो नहीं कर सकता। टेड के सवालों का जवाब देते हुए पिचाई ने बताया कि गूगल तभी आपकी गतिविधियों पर नज़र रखता है, जब आप उसे ऐसा करने की अनुमति देते हैं। दोनों की बातचीत का एक वीडियो फेसबुक पर वायरल हो रहा है, जिसमें आप देखेंगे कि टेड, सुंदर के जवाब सुने बिना ही उनसे सवाल पूछते जा रहे हैं।

यहां देखें वीडियो-

टेड पो, सुंदर पिचाई से अपने सभी सवालों का सीधा जवाब हां या ना में पाना चाहते थे। लेकिन सुंदर का यही कहना था कि वे जब तक फोन की सेटिंग को नहीं देख लेते, इसका जवाब देना काफी मुश्किल है। एक अन्य रिपब्लिकन सांसद ज़ो लोफ्रेन (Zoe Lofgren) ने सुंदर से सवाल किया। उन्होंने कहा कि गूगल पर Idiot (बेवकूफ) शब्द सर्च करने पर वह अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की तस्वीरें दिखा रहा है, ऐसा कैसे और क्यों हो रहा है? ज़ो के इस सवाल पर सुंदर पिचाई पूरी तरह से सकपका गए। पिचाई ने इस सवाल का बड़ी ही सहजता से जवाब दिया। सुंदर ने कहा कि गूगल सर्च का रिजल्ट अरबों की-वर्ड्स की रैंकिंग के आधार पर निकलकर आता है। ये रैंकिंग रिलिवेंस और प्रसिद्दी जैसे अनेकों कारणों पर तय होती है।

First Published: Dec 13, 2018 03:37:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो