logo-image

अगर आप भी Gmail से भेजते है ईमेल तो हो जाइए सावधान, गूगल ने की बंद करने की घोषणा

जीमेल को ऑपरेट करने वाली कंपनी गूगल ने इसे बंद करने का ऐलान कर दिया है।

Updated on: 03 Feb 2017, 12:31 AM

नई दिल्ली:

अगर आप भी अपने काम से जुड़े हर जरूरी ईमेल को भेजने के लिए जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। जीमेल को ऑपरेट करने वाली कंपनी गूगल ने इसे बंद करने का ऐलान कर दिया है।

जो लोग आपरेटिंग सिस्टम के पुराने वर्जन विंडोज एक्सपी और विंडोज विस्टा का अपने कम्प्यूटर में इस्तेमाल कर रहे हैं वो अब जीमेल का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हालांकि बाकी लोग नए ऑपरेटिंग सिस्टम और विंडोज पर जीमेल का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल कंपनी 8 फरवरी से ऐसे लोगों को नोटिफिकेशंस और मैसेज भेजना शुरू कर देगी ताकि उनके सिस्टम पर जीमेल सेवा बंद होने से पहले वो अपने कम्प्यूटर को नए ऑपरेटिंग सिस्टम से अपडेट कर सकें।

गूगल ने ये कदम इसलिए उठाया है ताकि यूजर्स खुद से डाटा को ज्यादा सुरक्षित कर सकें और ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर सकें। गूगल के इस कदम का एक और मकसद है कि आने वाले दिनों में लोग इंटरनेट की चुनौतियों और डाटा की सुरक्षा के मोर्चे पर डटकर सामना कर सकें।

गूगल के जारी बयान के मुताबिक पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर पुराने क्रोम ब्राउजर और जीमेल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को सिक्योरिटी अपडेट्स नहीं मिल पाएंगे जिसकी वजह से उनके जीमेल के नए प्लग इन्स नहीं आ सकेंगे, बग फिक्स नहीं हो पाएंगे और दिसंबर 2017 के बाद उन्हें जीमेल का बेसिक एचटीएमएल वर्जन ही दिखाई देगा। इससे पहले जीमेल पर .exe, .msc, और .bat जैसे एक्सटेंशन वाली फाइलों को अटैचमेंट के रूप में भेजने पर भी पाबंदी लगा चुका है।

गूगल ने हाल फिलहाल में 4 साल के बाद आईओएस डिवाइसों के लिए अपने जीमेल ऐप को अपडेट किया है। इन नए अपडेट के जरिये यूजर्स को undo send जैसा प्रमुख फीचर मिल सकेगा।