BREAKING NEWS
  • IND vs SA, 2nd T20: विराट कोहली ने जड़ा अर्धशतक, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया- Read More »

VIDEO: अब आ गई उड़ने वाली कार, जल्‍द हवाई जहाज छोड़ कार से भरेंगे उड़ान

News State Bureau  |   Updated On : August 06, 2019 07:00:07 PM
NEC Flying Car-4 ( NEC)

NEC Flying Car-4 ( NEC)

नई दिल्‍ली:  

जापान की एक कंपनी ने सोमवार को अपनी उड़ने वाली कार (Flying Car) की एक झलक दिखाई. इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी एनईसी कॉर्प (NEC Corp) की यह कार परीक्षण के दौरान करीब एक मिनट तक हवा में एक ही जगह पर रही. देखने में यह कार एक ड्रोन की तरह है और इसमें चार पंखे (प्रोपेलर) लगे हैं. सोमवार को इसका परीक्षण एनईसी की इकाई में किया गया है. इस दौरान यह 3 मीटर (10 फुट) की ऊंचाई तक गई. अभी यह पहले चरण में है इस लिहाज से इसका परीक्षण एक जाल नुमा आकृति (पिंजरा) में किया गया. अब वह दिन दूर नहीं जब कार से लेकर बाइक तक को सड़क की जरूरत नहीं पड़ेगी, ऐसी परियोजनाएं दुनिया भर में सामने आ रही हैं. अमेरिका में UBER भी एयर टैक्सी पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ेंः डाक विभाग में बंपर भर्ती, बिहार, असम, पंजाब, गुजरात, केरल और कर्नाटक में 10066 पद खाली, आज ही करें आवेदन

जापान सरकार इन उड़ने वाली कारों को बनाने में सहयोग कर रही है. जापान के उत्तरपूर्वी शहर फुकुशिमा में 2011 में आई सूनामी, भूकंप और परमाणु खतरे के बाद इन कारों की लगातार टेस्टिंग हो रही है. सुरक्षा के लिहाज से टेस्टिंग की जगह को चारों तरफ से जाल से घेर दिया गया था. मध्य जापान के एक प्रांत माई के विभिन्न द्वीपों को जोड़ने के लिए भी इन उड़ान कारों का उपयोग किया जाएगा.

हालांकि 2017 में एक ही परीक्षण के दौरान जापान की स्टार्टअप कंपनी कार्टिवेटर की Flying Car क्रेश हो गई थी. वहीं सोमवार को हुए परीक्षण में कार्टिवेटर के सीईओ तोमोगिरो फुकुजावा भी मौजूद थे. फुकुजावा ने कहा कि मशीनें भी जल्द ही उड़ान भरेंगी. कार्टिवेटर की Flying Car को एनईसी स्पांसर कर रहा है. इस प्रोजेक्ट को स्पान्सर करने वाली 80 कंपनियों में टोयोटा मोटर कार्प और वीडियो गेम कंपनी बैंदई नैमको होल्डिंग्स भी है.

यह भी पढ़ेंः 5 अनसुलझे रहस्‍य जिन्‍हें आज भी वैज्ञानिक नहीं सुलझा पाए

हालांकि एनईसी ने बताया है कि यह फ्लाइंग कार मानवरहित होगी, लेकिन कंपनी इस टेक्नोलॉजी का उपयोग दूसरे ऑपरेशंस जैसे स्पेस ट्रैवल और साइबर सिक्योरिटी में भी करेगी. इन कारों को EVtol यानी इलेक्ट्रिक वर्टिकल टैकऑफ एंड लैंडिग एयरक्राफ्ट कहा जाता है. यानी अभी आपको उड़ने वाली कार की सवारी करने के लिए और इंतजार करना पड़ेगा.

First Published: Aug 06, 2019 06:59:34 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो