logo-image

Chandrayaan2: ISRO ने जारी की चांद की सतह की पहली तस्वीर, IIRS ने ली फोटो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (Indian Space Research Org) ने गुरुवार को चंद्रमा की फोटो साझा की है.

Updated on: 17 Oct 2019, 09:03 PM

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (Indian Space Research Org) ने गुरुवार को चंद्रमा की फोटो साझा की है. चंद्रयान 2 के IIRS (इमेजिंग इन्फ्रारेड स्पेक्ट्रोमीटर) ने इस तस्वीर को ली है. IIRS को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे वह चंद्रमा की सतह से परिवर्तित होने वाले सूर्य के प्रकाश को माप लेगा.

यह भी पढ़ेंः 5 साल में देश को लूटने वालों को जेल भेजा, अब उनसे पाई-पाई वसूल की जाएगी; पुणे में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

इसरो (ISRO) ने बताया कि IIRS को चंद्रमा पर सूर्य की परिवर्तित होने वाली किरणें, चांद की सतह पर मौजूद खनिजों का पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया है. इस तस्वीर के सामने आने के बाद से कई अहम जानकारियां सामने आ सकती हैं. बता दें कि इससे पहले 4 अक्टूबर को इसरो ने चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर हाई रिजोल्यूशन कैमरे से ली गई तस्वीर को जारी किया था.

इसरो ने ऑर्बिटर हाई रिजोल्यूशन कैमरे से ली गई तस्वीर जारी की थी. ऑर्बिटर हाई रिजोल्यूशन कैमरे (OHRC) चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-2 की हाई रिजोल्यूशन तस्वीरें मुहैया कराता है. यह पैंक्रोमैटिक बैंड (450-800 nm) पर संचालित होता है.

यह भी पढ़ेंः असम की जिया भराली नदी में बड़ा हादसा, नाव पलटने से 70 से 80 लोग लापता

इसरो ने पिछले दिनों साफ किया था कि शुरुआती आंकड़ों के अनुसार हमारे मिशन में सिर्फ 2 फीसदी की ही कमी थी, 98 फीसदी मिशन सफल रहा है. उसी के आधार पर ही इसरो चीफ डॉ. के सिवन ने लोगों से यह बात कही थी. तब इसरो चीफ डॉ. के सिवन ने कहा था कि एनआरसी की पूरी जांच के बाद हम अपने ऑर्बिटर से मिले सभी डेटा और तस्वीरें आम जनता के लिए जारी करेंगे. रिव्यू कमेटी एनआरसी अब भी चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की खराब लैंडिंग के आंकड़ों और तस्वीरों की जांच का काम कर रही है.