logo-image

रिसर्चः जानिए कितने साल बाद Facebook पर जीवित लोगों से ज्यादा होंगे मृत लोग

जहां इस साइट पर यूजर्स की संख्‍या बढ़ रही है वहीं Facebook पर मृत लोगों की भी संख्या तेजी से बढ़ रही है.

Updated on: 28 Apr 2019, 07:20 PM

नई दिल्‍ली:

आजकल बच्चों से लेकर उम्रदराज लोगों के पास स्मार्टफोन है. ऐसे में लोगों की सोशल मीडिया पर पहुंच आसानी हो चुकी हैं. इस साल की पहली तिमाही में सोशल मीडिया दिग्गज के मासिक सक्रिय यूजर्स (एमएयूज) की संख्या साल-दर-साल आधार पर 8 फीसदी बढ़कर 2.38 अरब हो गई है, जबकि Facebook स्टोरीज इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 50 करोड़ हो गई है. जहां इस साइट पर यूजर्स की संख्‍या बढ़ रही है वहीं Facebook पर मृत लोगों की भी संख्या तेजी से बढ़ रही है.

यह भी पढ़ेंः Facebook ने दिया भारत को झटका, सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कही ये बड़ी बात

कुछ दिन पहले फेसबुक ने वित्तीय आंकड़े जारी करते हुए कहा कि मार्च 2019 में दैनिक सक्रिय यूजर्स (डीएयूज) 1.56 अरब थे, जो कि साल-दर-साल आधार पर 8 फीसदी की तेजी है. हाल ही में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने अपने एक रिसर्च में बताया है कि 2070 तक फेसबुक पर जिंदा लोगों से ज्यादा मृत लोगों की प्रोफाइल होगी. यूनिवर्सिटी ने कहा कि फेसबुक की वर्तमान ग्रोथ के अनुसार 50 साल बाद फेसबुक के वर्तमान 2.3 अरब यूजर्स में से कम से कम 1.4 अरब यूजर की मौत हो चुकी होगी. ये पहला मौका होगा जब फेसबुक पर जीवित लोगों से ज्यादा मृत लोग होंगे.

यह भी पढ़ेंः जानिए लड़कों की प्रोफाइल में क्‍या चीज खोजती हैं लड़कियां, आज ही सुधार लें अपनी Profile

स्टडी के सह-लेखक डेविड वॉटसन ने कहा कि भविष्य में फेसबुक को इतिहासकारों को ऐसे लोगों की प्रोफाइल देखने की छूट दी जानी चाहिए ताकि वे इतिहास के बारे में सही बता पाएं. ऐसी प्रोफाइल्स की पोस्ट इतिहासकारों की काफी मदद कर सकती है. उन्होंने कहा कि मानव व्यवहार का इससे अच्छा अार्काइव कभी मौजूद नहीं रहा है.

यह भी पढ़ेंः फेसबुक (Facebook) को देना पड़ सकता है करीब 35,000 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना

बता दें कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने कहा कि 2.1 अरब से ज्यादा लोग अब फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्स एप या मैसेंजर का प्रयोग कर रहे हैं. हर माह कम से कम 2.7 अरब लोग हमारे परिवार की किसी एक सेवा का उपयोग करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि फेसबुक स्टोरीज ने 30 करोड़ दैनिक यूजर्स का मील का पत्थर पिछले साल सितंबर में ही हासिल कर लिया था.