वयस्कों को उदासी दूर करने में मदद सकती है फेसबुक, जानें कैसे

IANS  |   Updated On : June 29, 2019 07:50:43 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अगर आप फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग करते हैं तो आप अवसाद और चिंता जैसे गंभीर मनोवैज्ञानिक संकट से बचने के लिए 1.63 गुना अधिक सक्षम हैं. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप का उपयोग करने के अपने फायदे हैं और एक ऐसा सकारात्मक परिणाम वयस्कों के बीच मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने छोटी योजनाओं के लिए ब्याज दर 0.10% घटाया, PPF समेत इन स्कीम पर होगा लागू

मिशिगन स्टेट युनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, सोशल मीडिया और इंटरनेट का उपयोग नियमित रूप से वयस्कों में मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और डिप्रेशन व चिंता जैसे गंभीर मनोवैज्ञानिक संकट को दूर करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः World Cup, SL vs SA Live: अमला-डुप्लेसी ने बिगाड़ा श्रीलंका का खेल, 1 विकेट खोकर 100 रन पूरे

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में मीडिया और सूचना के प्रोफेसर कीथ हैम्पटन ने कहा, "संचार प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रिश्तों को बनाए रखना और स्वास्थ्य जानकारी तक पहुंचना आसान बनाते हैं." इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए हैम्पटन ने अधिक परिपक्व आबादी का अध्ययन किया, जिसके लिए उसने निर्धारित किया दुनिया का सबसे लंबा चलने वाला घरेलू सर्वेक्षण 'पैनल स्टडी ऑफ इनकम डायनेमिक्स'.

यह भी पढ़ेंः ग्रेटर नोएडा: जेवर में लूट का प्रयास, पेट्रोल पंप कर्मचारी की गोली मारकर हत्या 

इसमें 13 हजार से ज्यादा वयस्क प्रतिभागियों पर अध्ययन किया गया. उन्होंने पाया कि सोशल मीडिया यूजर्स में एक वर्ष से दूसरे वर्ष तक गंभीर मनोवैज्ञानिक संकट का सामना करने की संभावना 63 प्रतिशत कम है, जिसमें प्रमुख डिप्रेशन या गंभीर चिंता शामिल है.

First Published: Jun 28, 2019 09:10:04 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो