BREAKING NEWS
  • हरियाणा सरकार करवाना चाहती है राम रहीम-हनीप्रीत मुलाकात, जानिए क्या है वजह- Read More »

डेटा लीक: सुरक्षा कारणों से ट्विटर की 33 करोड़ यूजर्स से अपील, कहा- बदल लें अपना पासवर्ड

News State Bureau  |   Updated On : May 04, 2018 10:56:33 AM
 प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

फेसबुक से डाटा चोरी होने के बाद माइक्रो ब्लॉगिग साइट ट्विटर ने भी अपने यूजर्स से एक अपील की है। कंपनी ने सतर्कता बरतते हुए शुक्रवार को अपने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है।  

ट्विटर ने अपने आधिकारिक सपोर्ट हैंडल से ट्वीट कर यूजर्स से ऐसा करने की अपील की है। कंपनी ने कहा कि सॉफ्टवेयर में बग होने की वजह से ऐसा करने को कहा जा रहा है।

ट्विटर सपोर्ट ने ट्वीट में कहा, 'हाल ही में हमें पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिली है। हालांकि हमनें उस बग को ठीक कर दिया है और इस दौरान हमें किसी के डाटा में कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली। लेकिन कंपनी एहतियातन अपने सभी यूजर्स से अनुरोध करती है कि वह एक बार अपना पासवर्ड जरूर बदल लें।'

गौरतलब है कि ट्विटर ने अपने यूजर्स से यह अनुरोध उनके डेटा को लीक होने से बचाने के लिए किया है।

ट्विटर के अनुसार उसके सर्वर में यह खराबी खास तौर पर हैशिंग टेक्निक का इस्तेमाल करते समय देखी जा रही थी। इसके टेक्निक के इस्तेमाल के लिए ट्विटर अपने यूजर्स से उसका पासवर्ड मांगता है।

ट्विटर के ब्लॉग के अनुसार बग होने की वजह से हैशिंग प्रोसेस शुरू होने से पहले इंटरनल कंप्यूटर में पासवर्ड लिखा जा रहा था। जो एक बड़ी गड़बड़ी थी। ट्विटर ने इस गलती के लिए माफी भी मांगी है।

यह भी पढ़ें: फेसबुक के बाद अब ट्विटर का डेटा लीक, कैम्ब्रिज एनालिटिका को बेचने का आरोप

बता दें कि कुछ दिन पहले एक रिपोर्ट में फेसबुक की ही तरह ट्विटर पर भी कैम्ब्रिज एनालिटिका को यूजर्स का डाटा बेचने की खबर सामने आई थी।

हालांकि ट्विटर ने मामले पर सफाई देते हुए कहा था कि कोई भी डेटा नहीं बेचा गया है।

इससे पहले डेटा लीक मामले के लिए विवादों में रही ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने अपना सारा कामकाज बंद कर ब्रिटेन और अमेरिका में खुद को दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन कर दिया है।

यह भी पढ़ें: AMU विवाद पर भड़के योगी, बोले जिन्ना का महिमामंडन का बर्दाश्त नहीं

First Published: May 04, 2018 09:00:15 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो