Asteroid Alert! आज धरती से टकरा सकता है ये खतरनाक एस्टेरॉयड, अगर ऐसा हुआ तो...

News State Bureau  |   Updated On : February 15, 2020 07:29:13 AM
Asteroid Alert

Asteroid Alert (Photo Credit : File Photo )

ख़ास बातें

  •  आज धरती के लिए बेहद Important दिन है.
  •  हमारी धरती पर आज एक बहुत ही बड़ा खतरा मंडरा रहा है. 
  •  आज धरती पर एक बड़ा एस्टेरॉयड गिर सकता है.

नई दिल्ली:  

Asteroid Alert! आज धरती के लिए बेहद Important दिन है. हमारी धरती पर आज एक बहुत ही बड़ा खतरा मंडरा रहा है. दरअसल आज धरती पर एक बड़ा एस्टेरॉयड गिर सकता है. जिसका नाम है 2002 PZ39. नासा के एस्टेरॉयड ट्रैकर ने इस NEO या Near-Earth Object को खोज निकाला है. रिपोर्ट के अनुसार, आज ये खतरनाक एस्टेरॉयड हमारी धरती के बेहद करीब से गुजर सकता है और यदि हमारे पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति ने इसे अपनी ओर खींच लिया तो ये पृथ्वी के लिए भयंकर तबाही का कारण बन सकता है. वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड को खतरनाक या Dangerous की कैटेगरी में रखा है और इस एस्टेरॉयड को Potentially Hazardous Object की कैटेगरी में रखा है. इस एस्टेरॉयड के बारे में सबसे खतरनाक बात ये है कि ये क्षुद्रग्रह काफी तेज गति से घूमता हुआ हमारी धरती की ओर बढ़ रहा है. ये एस्टेरॉयड करीब 3,280 फीट व्यास (Diameter) का है. अब आप इसी बात से समझ लीजिए कि यदि ये एस्टेरॉयड धरती से टकराता है तो कितना नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षा आज से, एग्जाम सेंटर पहुंचने में हो परेशानी तो करें इस APP का इस्तेमाल
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि क्षुद्रग्रह या एस्टेरॉयड छोटे, चट्टानी वस्तुएं हैं जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं. अंतरिक्ष की चट्टानें (क्षुद्रग्रह) गुरुत्वाकर्षण बलों के कारण पृथ्वी की ओर आकर्षित होते हैं. अगर ये एस्टेरॉयड किसी भी वजह से पृथ्वी से टकराता है तो धरती पर एक पूरे शहर को तबाह करने की क्षमता रखता है और इसके टकराने से पूरी पृथ्वी के वातावरण पर असर पड़ेगा. इसके टकराने से जो इम्पैक्ट होगा उससे भूकंप, सुनामी और भयानक तबाही आ सकती है.

यहां यह उल्लेखनीय है कि हाल के समय में 2019 OK, 2019 OD, 2015 HM10, 2019 OE, 2019 NN3, 2019 MB4, 2019 MT2, 2006 QV89, 2016 5656, RF12 सहित कई विशाल एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से निकल गए हैं. हम अभी तक लकी साबित हुए है कि ये एस्टेरॉयड हमारे ग्रह से नहीं टकराया. यह हमेशा से कहा जाता रहा है कि पृथ्वी के अंत का कारण एक एस्टेरॉयड ही होगा.
यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का CM नियुक्त किया, ये 6 मंत्री भी लेंगे शपथ

क्या होता है एस्टेरॉयड (What is an Asteroid)
दरअसल एस्टेरॉयड एक तरीके से स्पेस रॉक (Space Rocks or Asteroid) ही होते हैं जो हमारे अंतरिक्ष में असंख्य मात्रा में मौजूद है जिनकी उत्पत्ति किसी टकराव के कारण हुई होगी या धूल के कण इकट्ठा होने से आज एक ठोस चट्टान के रूप में बदल चुके हैं.

First Published: Feb 15, 2020 07:26:45 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो