logo-image

कोरोना वायरस : Google समेत इन बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा

ट्विटर (Twitter) ने दुनियाभर में अपने 5,000 कर्मियों को घर से काम करने के लिए कहा है.

Updated on: 04 Mar 2020, 02:53 PM

:

कोविड-19 (Coronavirus) के नए-नए स्थानों पर फैलने की खबरों के बीच ट्विटर के साथ अब फेसबुक, गूगल माइक्रोसोफ्ट और सिस्को जैसी कई अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियों ने इस घातक वायरस के संक्रमण से अपने कर्मचारियों को बचाने के लिए उन्हें घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू कर दिया है. ट्विटर (Twitter) ने दुनियाभर में अपने 5,000 कर्मियों को घर से काम करने के लिए कहा है. कंपनी ने हांगकांग, जापान और दक्षिण कोरिया में अपने कर्मियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है. माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अपने कर्मियों पर गैर-जरूरी यात्रा करने पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है. प्लेटफॉर्म ने कहा कि अमेरिका में कंपनी के कार्यालय ऐसे कर्मियों के लिए खुले रहेंगे, जिन्हें कार्यालय जाना जरूरी लग रहा है.

बता दें कि कोरोनावायसल या COVID-19 नामक यह बीमारी चीन में वुहान से शुरू हुई थी और अब तक यह संक्रमण अमेरिका, यूरोप, भारत, दक्षिण कोरिया और कई अन्य देशों के विभिन्न भागों तक पहुंच चुका है. माना जा रहा है कि यह संक्रमण फ्लू की तरह फैलता है, ऐसे में कंपनियां प्रयास कर रही हैं कि उनके कर्मचारी शारीरिक बैठकों से बचें और इसके लिए Google, Microsoft और Cisco मिलकर कर्मचारियों को खुद के बनाए संचार उपकरण मुफ्त में दे रही हैं.

यह भी पढ़ें- कुछ ही मिनटों में बिका Samsung Galaxy Z Flip स्मार्टफोन

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने मंगलवार को घोषणा करते हुए जानकारी दी है कि कंपनी दुनिया भर के सभी G Suite ग्राहकों के लिए Hangouts Meet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्षमताओं का मुफ्त एक्सेस देगी. यह मुफ्त एक्सेस इस हफ्ते से शुरू हो जाएगा और 1 जुलाई तक बिना किसी शुल्क के उपलब्ध होगा.

गूगल क्लाउड पोर्टल पर साझा किए गए एक ब्लॉग पोस्ट ने इस बात पर आधिक जानकारी दी है. पोस्ट के मुताबिक, गूगल हैंगआउट मीट के जरिए कर्मचारी घर बैठे मीटिंग में भाग ले सकेंगे. इसमें प्रति कॉल 250 कर्मचारी एक साथ भाग ले सकेंगे. इसके अलावा इसमें एक डोमेन के अंदर 1,00,000 व्यूअर्स के लिए लाइव स्ट्रीमिंग हो सकेगी. यहां तक की मीटिंग को रिकॉर्ड किया जा सकेगा और गूगल ड्राइव पर सेव भी किया जा सकेगा.

ये सभी सुविधाएं आम तौर पर जी सूट के एंटरप्राइज़ वर्ज़न और शिक्षा के लिए जी सूट एंटरप्राइज़ वर्ज़न में उपलब्ध होती हैं. हालांकि कंपनी अब इस सुविधा को सभी जी सूट यूज़र्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध करा रही है, जिससे सभी कर्मचारी घट से आसानी काम और मीटिंग दोनों कर सकें.

गूगल की तरह ही माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपने Teams प्लेटफॉर्म का एक्सेस सभी को छह महीनों के लिए मुफ्त देने की घोषणा की है. इससे यूज़र्स इंटरनेट का उपयोग करके अपनी कंपनियों, स्कूलों और कॉलेजों से घर बैठे जुड़ सकते हैं.

सिस्को ने भी इसी तरह का कदम उठाया है और अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल Webex की मुफ्त पहुंच की घोषणा की है. यह मुफ्त सुविधा उन सभी देशों के लिए की है, जहां यह उपलब्ध है. सिस्को, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दी गई इन मुफ्त सुविधाओं से जनता को इस कठिन समय में घर से काम करने में काफी मदद मिलेगी.