logo-image

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की नई तारीख आने में लगेगा 10 दिन का समय

अगली लॉन्च तारीख आने में कम से कम दस दिन का वक्त लगेगा, क्योंकि इसकी वजह भी तकनीकी है. सूत्रों के मुताबिक ईंधन को खाली करने और जीएसएलवी एमके-3 की जांच में समय लग सकता है.

Updated on: 15 Jul 2019, 10:25 AM

highlights

  • तकनीकी पहलुओं के चलते 56 मिनट 24 सेकेंड पहले इसका प्रक्षेपण रोका गया.
  • ईंधन को खाली करने और जीएसएलवी एमके-3 की जांच में समय लग सकता है.
  • अब वैज्ञानिकों के पास लॉन्च के लिए मात्र 1 मिनट का समय.

नई दिल्ली.:

ऐन मौके आई तकनीकी खामी की वजह से इसरो के महत्वकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग रोक दी गई है. अगली लॉन्च तारीख आने में कम से कम दस दिन का वक्त लगेगा, क्योंकि इसकी वजह भी तकनीकी है. सूत्रों के मुताबिक ईंधन को खाली करने और जीएसएलवी एमके-3 की जांच में समय लग सकता है. चंद्रयान-2 को सोमवार सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर लॉन्च किया जाना था. हालांकि तकनीकी पहलुओं के चलते 56 मिनट 24 सेकेंड पहले इसका प्रक्षेपण रोक दिया गया.

यह भी पढ़ेंः आईसीसी नियमों ने ही नहीं, अंपायरों की गलती ने भी छीन ली न्यूजीलैंड से जीत

नई तारीख आने में लगेंगे 10 दिन
इसरो ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि लॉन्च व्हीकल में तकनीकी खराबी के चलते प्रक्षेपण रोका गया. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वह जल्द ही नई तारीख की घोषणा करेगा. हालांकि न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस प्रक्रिया में 10 दिन से अधिक का समय लग सकता है. रिपोर्ट में कहा गया, 'क्रायोजेनिक ईंधन लोड होने के दौरान तकनीकी खराबी देखी गई थी. खराबी का पता लगाने के लिए पहले व्हीकल को देखना होगा. इसके लिए पहले रॉकेट से ईंधन निकालना होगा और उसके बाद रॉकेट को जांच के लिए ले जाया जाएगा. इस प्रक्रिया में 10 दिन लगेंगे, उसके बाद ही लॉन्च कार्यक्रम तय किया जाएगा.'

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस की मुसीबत : तेलंगाना, गोवा और कर्नाटक के बाद अब पंजाब में उठापटक

10 मिनट की जगह 1 मिनट हुई लॉन्च विंडो
गौरतलब है कि पिछले महीने इसरो के चेयरमैन के. सिवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि मंगलवार को वैज्ञानिकों के पास चंद्रयान के लॉन्च के लिए सुबह 2:51 से 3:01 तक 10 मिनट ही होंगे. अब इसरो चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की तारीख जुलाई में रख सकता है, लेकिन चंद्रमा की स्थिति बदलने के चलते अब वैज्ञानिकों के पास लॉन्च के लिए मात्र 1 मिनट का समय ही रहेगा. चंद्रयान-2 मिशन पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी थी, क्योंकि इसे अमेरिकी अंतरिक्षयात्री नील आर्मस्ट्रांग के चंद्रमा पर पहली बार चहलकदमी करने के 50वीं वर्षगांठ से पांच दिन पहले लॉन्च किया जा रहा था. हालांकि ऐसा हो नहीं पाया.