BREAKING NEWS
  • पाकिस्तान ने भारत को दहलाने की रची बड़ी साजिश, लश्कर समेत 3 बड़े आतंकी संगठन को सौंपा ये काम- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

पृथ्वी की कक्षा को छोड़ चांद के लिए रवाना हुआ Chandrayaan 2, ISRO को मिली बड़ी कामयाबी

News State Bureau  |   Updated On : August 14, 2019 10:39:25 AM

(Photo Credit : )

New Delhi:  

मिशन चंद्रमा पर रवाना हुआ चंद्रयान 2 पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकल अब चंद्रमा के लिए आगे बढ़ चुका है. दरअसल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की तरफ से एक बयान में कहा गया है, बुधवार को सुबह 3.30 बजे एक अहम ऑपरेशन किया गया है जिसे ट्रांस-ल्यूनर इंसर्शन कहा जाता है. इस ऑपरेशन के बाद चंद्रयान 2 पृथ्वी की कक्षा को छोड़कर चंद्रमा के लिए बढ़ गया है. चंद्रयान 2, 20 अगस्त तक चंद्रमा पर पहुंच जाएगा. इसके 18 दिन बाद यानी 7 सितंबर को ये चांद की सतह पर उतरेगा.

यह भी पढ़ें: बाल-बाल बच गई हमारी पृथ्वी, हो सकता था भारी नुकसान

बता दें, 22 जुलाई को इसरो ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर भेजने के लिए चंद्रयान-2 को लॉन्च किया था. चंद्रमा अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 ने पृथ्वी की कक्षा में 22 जुलाई को प्रवेश किया था. चंद्रयान-2 ले जाने वाले जीएसएलवी एमके-3 को पहले 15 जुलाई को उड़ान भरनी थी, मगर एक गंभीर तकनीकी गड़बड़ी के कारण उड़ान को 22 जुलाई तक स्थगित कर दिया गया था. जिसके बाद मिशन के कार्यक्रम में भी बदलाव किए गए. 15 जुलाई के उड़ान कार्यक्रम के अनुसार चंद्रयान-2 की पृथ्वी चरण की सीमा 17 दिन थी और नए कार्यक्रम के अनुसार यह 23 दिन है. पहले जहां विक्रम को प्रक्षेपित होने के 54 दिन बाद चंद्रमा पर उतारने की योजना बनाई गई थी, वहीं अब इसकी लैंडिंग 48 दिनों में ही हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: ALERT! अगर धरती पर गिरा ये Asteroid तो होगी भयंकर तबाही

इससे पहले इसरो ने अपने ट्विटर अकाउंट से चंद्रयान 2 के द्वारा भेजी गई पृथ्वी की तस्वीरें भी शेयर की थीं. इसरो ने कुल चार तस्वीरें पोस्ट की थी जो कि चंद्रयान के द्वारा 3 अगस्त को ली गई थीं. ये तस्वीरें चंद्रयान पर लगे कैमरे LI4 ने ली थी और इसरो के सेंटर पर ट्रांसमिट की थी.

First Published: Aug 14, 2019 10:36:52 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो