logo-image

बजाज चेतक स्कूटर भारत में देगा दोबारा दस्तक, एक्टिवा होंडा को देगा टक्कर

बजाज ऑटो कंपनी अपने पुराने चेतक स्कूटर को भारत में फिर से लॉन्च करने की तैयारी में है। इस स्कूटर को अगले साल यानी 2019 में लॉन्च किया जा सकता है।

Updated on: 23 Jul 2018, 08:08 AM

नई दिल्ली:

बजाज ऑटो कंपनी अपने पुराने चेतक स्कूटर को भारत में फिर से लॉन्च करने की तैयारी में है। इस स्कूटर को अगले साल यानी 2019 में लॉन्च किया जा सकता है।

एक ऑनलाइन ऑटो वेबसाइट के मुताबिक, बजाज चेतक स्कूटर की कुछ तस्वीरें लीक हुई हैं। दावा किया जा रहा है कि यह नए चेतक स्कूटर की पेटेंट तस्वीर हैं।

इस स्कूटर की कीमत 70,000 हजार रूपये तक हो सकती है। किफायती दामों में उपलब्ध इस स्कूटर का इलेक्ट्रिक वर्जन भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है और इसका नाम चेतक चिक रखा जाएगा।

बजाज चेतक चिक स्कूटर का मुकाबला भारतीय बाजार में होंडा एक्टिवा, पियाग्गियो वेस्पा और अपरिलिया एसआर 150 के टॉप स्कूटरों से हो सकता है।

और पढ़ें : 18 दिन में न्याय : रेप के आरोपी पिता को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सज़ा

फीचरः
बजाज चेतक में आरामदायक राइडिंग पोजिशन, अंडर सीट स्टोरेज, अपराइड हैंडलबार, वाइड फुट पेग्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस ऑल डिजिटल कंसोल दिया जाएगा।

इसमें यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, सीबीएस ब्रेक्स, बड़ा फ्यूल टैंक और ओवल शेप्ड हेडलैम्प्स होंगी। प्रीमियम अपील के लिए क्रोम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके नए मॉडल में 125सीसी, एयर कूल्ड इंजन दिया जा सकता है।

इसका इंजन 9-10 बीएचपी पावर और 9 एनएम टॉर्क जेनरेट कर सकता है। सस्पेंशन के लिए सिंगल आर्म फ्रंट सस्पेंशन और रियर मोनोशॉक दिया जाएगा।

आपको बता दें कि बजाज चेतक स्कूटर का नाम महाराणा प्रताप सिंह के घोड़े चेतक के नाम पर रखा गया था। बजाज ऑटो कभी स्कूटर सेगमेंट की बादशाह कंपनी हुआ करती थी। इस सेगमेंट में इसका 50 प्रतिशत से ज्यादा मार्केट शेयर होता था।

बजाज चेतक स्कूटर का 1972 से 2006 तक राज रहा। हालांकि, बाद में इसे अपडेट नहीं किया गया और इसकी बिक्री पर असर पड़ा। इसके बाद कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन बंद कर दिया था।

और पढ़ेंः फैक्ट्री रीसेट करने के बाद भी मोबाइल में बच जाता है आपका डेटा, तो ऐसे करें डिलीट