logo-image

ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ ऑटो एक्सपो 2018, इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज़ोर

7 और 8 तारीक को मीडिया के लिए ऑटो एक्सपो के दरवाजे खुले हैं तो वहीं 9 से इसका लुत्फ आम जनता भी उठा सकती है।

Updated on: 07 Feb 2018, 09:00 AM

नई दिल्ली:

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो की शुरूआत हो गई है। यह 7 से 14 फरवरी तक चलेगा। 7 और 8 तारीक को मीडिया के लिए ऑटो एक्सपो के दरवाजे खुले हैं तो वहीं 9 से इसका लुत्फ आम जनता भी उठा सकती है।

इस बार ऑटो एक्सपो में इस बार 100 कंपनियां अपनी 300 से अधिक गाड़ियां प्रदर्शित करेंगी। इस दौरान हाइब्रिड वाहन आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

एक्सपो में कंपनियां कार, एमयूवी, एसयूवी, वैन, टू-वीलर, थ्री-वीलर, स्पेशल वीकल, कंसेप्ट वीकल, ट्रक, बस, विंटेज कार, सुपर कार, सुपर बाइक आदि प्रदर्शित करेंगी।

टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गुंटेर बुसेक ने यहां मंगलवार को मीडिया को बताया कि ऑटो शो में कंपनी के नए हैचबैक मॉडल एक्स451 को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

सरकार की साल 2030 से सड़कों पर केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को ही चलाने की योजना को लेकर उन्होंने भविष्य के वाहनों के बारे में कहा कि इस मुद्दे पर सरकार और समूचे वाहन की तरफ से एक राय और स्पष्ट सोच की जरूरत है।

सरकार ने साल 2030 तक सौ फीसदी वाणिज्यिक वाहनों तथा 40 फीसदी यात्री वाहनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा है।

और पढ़ें: राफेल डील में हुए घोटाले को छिपा रही सरकार- राहुल

उन्होंने यह भी कहा कि बीएस 6 मानक लागू करने में भारतीय उद्योग के लिए समान अवसर दिया जाना चाहिए। क्योंकि विदेशी उत्पादकों ने नए नियमों को पहले से अपना रखा है, वे लाभ में हैं।

सरकारी कंपनी इनर्जी एफिशियंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) ने टाटा मोटर्स से 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है। इस बारे में उन्होंने बताया कि पहले चरण में 500 वाहनों की डिलीवरी इस महीने तक पूरी हो जाएगी और बाकी वाहनों की डिलीवरी बाद में की जाएगी।

और पढ़ें: चीन के खिलाफ ASEAN, कहा- बीजिंग की दादागिरी से बढ़ रहा तनाव