BREAKING NEWS
  • हाथियों से खेती को बचाने के लिए किसानों ने खोजा अच्छा तरीका, किया ऐसा काम- Read More »
  • एक बार फिर से नोएडा में होगी 'राहगीरी', इस बार ऐसे होगी मस्ती- Read More »
  • Gold Silver Rate Today 20 Sep: सोने-चांदी में सीमित दायरे का कारोबार, मौजूदा भाव पर कैसे करें ट्रेड, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स- Read More »

Asteroid Alert! इस दिन पूरी तरह से तबाह हो सकती है पृथ्वी, दो Asteroid मचाएंगे भयंकर तबाही

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 24, 2019 08:03:58 AM
Asteroid (Youtube screenshot - Photo Credit: Mr Scientific)

Asteroid (Youtube screenshot - Photo Credit: Mr Scientific)

ख़ास बातें

  •  Didymos 65803 दो एस्टेरॉयड से है पृथ्वी को खतरा. 
  •  इसी के साथ एस्टेरॉयड 2000 QW7 भी पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. 
  •  अगर ये एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराते हैं तो भयंकर विनाश होना है तय.

नई दिल्ली:  

Asteroid Alert! हमारी पृथ्वी की तरफ एक बड़ा खतरा बढ़ रहा है. इस खतरे का नाम है Didymos 65803 जो कि एक बाइनरी एस्टेरॉयड (Binary Asteroid) है. 775 मीटर का ये एस्टेरॉयड यदि पृथ्वी पर किसी भी वजह से गिर जाता है तो धरती पर विनाश होना तय है. इस खतरे से निपटने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा ने यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के साथ हाथ मिलाया है ताकी पृथ्वी को इस भयानक खतरे से बचाया जा सके.
बता दें कि बाइनरी एस्टेरॉयड ( वो एस्टेरॉयड होते हैं जो एक साथ दो की संख्या में होते हैं और एक समान लाइन पर वो किसी भी दिशा में चलते हैं. अगर ये एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराता है तो पृथ्वी पर मानवता खतरे में पड़ जाएगी.

यह भी पढ़ें: विक्रम लैंडर ने भेजी चांद की पहली तस्‍वीर, देखें कैसे लगते हैं चंदा मामा

Express.co.uk में छपी खबर के अनुसार, यूरोपियन स्पेस मिनिस्टर इस बाइनरी एस्टेरॉयड के लिए CubeSats नाम का दो ड्रोन भेजेंगे ताकी इस एस्टेरॉयड के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल की जा सके. इस प्रोजेक्ट का नाम HERA दिया गया है.
उन्होंने आगे कहा कि HERA से ऐसी जानकारियां मिलेंगी जो पहले कभी देखने को नहीं मिली थीं. ईएसए का यह मिशन अपने आप में अलग इसलिए होगा कि यह पहला मिशन होगा जिसमें एक साथ दो एस्टेरॉयड का दौरा किया जाएगा. इस एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने से उतनी शक्ति निकलेगी जितनी कि 10 से ज्यादा परमाणु बम गिरने से होती है.
इसके पहले हमने आपको 2000 QW7 (467317) के बारे में बताया था जो इसी 14 सितंबर को पृथ्वी से टकरा सकता है. दरअसल, एस्टेरॉयड 2000 क्यू डब्ल्यू 7 एक बड़े साइज का स्पेस रॉक (Space Rock or Asteroid) है. Asteroid 2000 QW7 करीब 2100 फीट का विशालकाय स्पेस रॉक है जो किसी भी वजह से यदि पृथ्वी से टकरा जाता है तो पृथ्वी पर विनाश का एक भयानक मंजर दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: 'मंगल ग्रह' पर 3 दिन रहने का किराया 4.80 लाख रुपये, अगर यकीन नहीं आ रहा तो पढ़ें यह खबर

ये भयानक एस्टेरॉयड Asteroid 2000 QW7 इतना बड़ा है कि अगर ये पृथ्वी के किसी भी भाग से टकरा जाता है जिस जगह ये टकराएगा वहां से मानव जाति का नामों-निशान मिट जाएगा. आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर ये खतरनाक स्पेस रॉक पृथ्वी से टकराता है तो भयंकर भूस्खलन और तूफान का खतरा भी धरती पर आ जाएगा. नेशनल एरोलॉटिकल एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, नासा (NASA) ने इसे पृथ्वी के लिए संभावित खतरे वाले एस्टेरॉयड (potentially hazardous asteroid) की श्रेणी में रखा है.
क्या होता है एस्टेरॉयड (What is an Asteroid)
दरअसल एस्टेरॉयड एक तरीके से स्पेस रॉक (Space Rocks or Asteroid) ही होते हैं जो हमारे अंतरिक्ष में असंख्य मात्रा में मौजूद है जिनकी उत्पत्ति किसी टकराव के कारण हुई होगी या धूल के कण इकट्ठा होने से आज एक ठोस चट्टान के रूप में बदल चुके हैं.

First Published: Aug 23, 2019 08:12:33 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो