logo-image

हमेशा डराने वाला Asteroid भी बना सकता है अमीर, नासा ने खोजा एक ऐसा एस्टेरॉयड जिस पर है सोना

steroid 16 Psyche नाम का एक एस्टेरॉयड वैज्ञानिकों ने ढूंढा है जो कि मंगल (Mars) और बृहस्पति (Jupiter) के बीच में एक ऐसा एस्टेरॉयड है जिसपर वैज्ञानिकों के मुताबिक कई कीमती मेटल्स जैसे गोल्ड और प्लैटिनम मिल सकते हैं.

Updated on: 25 Aug 2019, 10:44 AM

highlights

  • नासा ने खोजा एक ऐसा एस्टेरॉयड जिस पर हैं कीमती धातुओं का अंबार. 
  • मंगल (Mars) और बृहस्पति (Jupiter) के बीच में एक ऐसा एस्टेरॉयड है.
  • इस एस्टेरॉयड पर करीब हजारों बिलियन पाउंड के कीमती मेटल्स मिलने की संभावना है. 

नई दिल्ली:

Asteroid Alert! Asteroid with Gold:  वैसे तो आज तक एस्टेरॉयड से हमें डर ही लगता रहा है और इस खतरे से निपटने के लिए हमें तैयारी करते रहनी चाहिए क्योंकि अंतरिक्ष में हजारों की संख्या में ऐसे एस्टेरॉयड हैं जो पृथ्वी के लिए खतरा बन सकते हैं. लेकिन आज हम आपको किसी खतरनाक एस्टेरॉयड के बारे में नहीं बताने जा रहे जो कि पृथ्वी पर गिरकर मानव जीवन को तबाह कर देगा. बल्कि एक ऐसे एस्टेरॉयड के बारे में बताने जा रहे हैं जो हम धरतीवासियों को अमीर बना सकता है.

दरअसल Asteroid 16 Psyche नाम का एक एस्टेरॉयड वैज्ञानिकों ने ढूंढा है जो कि मंगल (Mars) और बृहस्पति (Jupiter) के बीच में एक ऐसा एस्टेरॉयड है जिसपर वैज्ञानिकों के मुताबिक कई कीमती मेटल्स जैसे गोल्ड और प्लैटिनम मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर पाकिस्तान ने दिल्ली पर गिराया परमाणु बम तो भारत की राजधानी का होगा ये हश्र

इस एस्टेरॉयड पर करीब हजारों बिलियन पाउंड के कीमती मेटल्स मिलने की संभावना है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) 2022 तक इस एस्टेरॉयड पर खोजी दल भेज कर  जांच के नमूने धरती पर लाएगा.

डेली एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों का मानना है कि Asteroid 16 Psyche पर हजारों बिलियन पाउंड की कीमत के प्रीशियस मेटल्स मिल सकते हैं. इसके अलावा टेलिस्कोपिक व्यू से देखने से लग रहा है कि ये एस्टेरॉयड निकिल और आयरन से मिलकर बना है जिसपर कुछ सोना और अन्य कीमत धातु भी हैं. अगर इस एस्टेरॉयड से किसी भी तरह से ये धातु पृथ्वी पर ले आया जाए तो धरती पर गरीबी मिट सकती है.

यह भी पढ़ें: अब इंसान को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी में हैं : एलन मस्क

नासा के पास अंतरिक्ष में जिसमें मानवयुक्त और मानवरहित कई ऐसी योजनाएं हैं जो कि काफी महत्वकांक्षी योजनाओं में गिनी जा सकती हैं.

क्या होता है एस्टेरॉयड (What is an Asteroid)
दरअसल एस्टेरॉयड एक तरीके से स्पेस रॉक (Space Rocks or Asteroid) ही होते हैं जो हमारे अंतरिक्ष में असंख्य मात्रा में मौजूद है जिनकी उत्पत्ति किसी टकराव के कारण हुई होगी या धूल के कण इकट्ठा होने से आज एक ठोस चट्टान के रूप में बदल चुके हैं.