BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: बीजेपी प्रभारी भूपेन्द्र यादव का बयान, बोले- प्रचंड बहुमत से दर्ज करेंगे जीत- Read More »
  • मोहाली में टीम इंडिया की सुरक्षा में हुई भारी चूक, बीसीसीआई ने जारी की चेतावनी- Read More »

'बेनामी फेसबुक विज्ञापन ने एक करोड़ ब्रिटिश मतदाताओं पर असर डाला'

IANS  |   Updated On : October 21, 2018 03:20:05 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

फेसबुक पर एक बेनामी फेसबुक अभियान करीब 1 करोड़ मतदाताओं तक पहुंच चुका है और इसमें उनसे कहा जा रहा है कि वे ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के ब्रेक्सिट डील का विरोध करें। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, इसका पर्दाफाश डजिटल अभियान समूह 89यूपी ने किया है, जिसमें डिजिटल, संस्कृति और मीडिया और स्पोर्ट्स विभाग (डीसीएमएस) से फेक न्यूज की विस्तृत जानकारी साझा की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 'इसमें अगल-अगल लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं को उम्मीदवारों का नाम लेकर प्रभावित करने की कोशिश की गई है। इस विज्ञापन को खासतौर से सांसदों को प्रभावित करने के लिए डिजायन किया गया है।'

इस अभियान के बारे में उतनी ही जानकारी मिली है, जितनी इसकी वेबसाइट, ट्विटर और फेसबुक खातों पर दी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया, 'मेनस्ट्रीम नेटवर्क नाम से यह अभियान चलाया जा रहा है। यह समूह अपने वेबसाइट पर थेरेसा द्वारा प्रस्तावित ब्रेक्सिट के विरोध में स्टोरीज प्रकाशित करता है।'

यह खबर ऐसे समय में आई है, जबकि फेसबुक अपने डेटा की बड़े पैमाने पर सेंधमारी से जुझ रही है। फेसबुक का कहना है कि उसका लक्ष्य राजनीतिक विज्ञापनों में पारदर्शिता लाना है। अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन के अलावा भारत में भी साल 2019 में चुनाव होनेवाले हैं।

First Published: Oct 21, 2018 03:20:02 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो