बृहस्‍पति (Jupiter) नहीं अब इस ग्रह के पास हैं सबसे ज्‍यादा चंद्रमा (Moon), दुरुस्‍त कर लिजिए अपना सामान्‍य ज्ञान (General Knowledge)

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 09, 2019 04:45:25 PM
बृहस्‍पति और शनि ग्रह

बृहस्‍पति और शनि ग्रह (Photo Credit : Twitter )

नई दिल्‍ली:  

अब तक आप यही जानते होंगे कि सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति (Jupiter) के पास सबसे ज्‍यादा चंद्रमा (Moon) हैं. अब आप अपना सामान्‍य ज्ञान दुरुस्‍त कर लिजिए. अब सबसे ज्‍यादा चंद्रमा (Moon) शनि (Saturn) ग्रह के पास है. खगोल वैज्ञानिकों ने 20 नए चंद्रमा (Moon) की खोज की है. इस नए खोज के बाद अब शनि (Saturn) के चंद्रमा (Moon) की संख्या 82 पहुंच गई है, जबकि बृहस्पति (Jupiter) के 79 चांद ही हैं. नए वैज्ञानिक शोध में शनि (Saturn) के चक्कर लगाते 20 और चंद्रमा (Moon) मिले हैं. इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लेनेट सेंटर ने इस खोज पर मुहर लगाई है.

खगोल वैज्ञानिकों ने कहा है कि संभवत: किसी बड़े चंद्रमा (Moon) के टूटने से ये सूक्ष्म चंद्रमा (Moon) उत्पन्न हुए हैं. शनि (Saturn) के आसपास जो 20 नए चांद मिले हैं, उनमें से 17 शनि (Saturn) की गति की उल्टी दिशा में चक्कर काट रहे हैं. ये चांद शनि (Saturn) की परिक्रमा में दो से तीन साल में करते हैं.

यह भी पढ़ेंः सावधान! आपकी निजी जानकारियां इक्ट्ठा कर रही हैं टेक कंपनियां

बता दें कार्नेगी इंस्टीट्यूशन फॉर साइंस के खगोल विज्ञानी स्कॉट शेपर्ड ने के मुताबिक यह खोज चौंकाने वाली है. अब चंद्रमा (Moon) के मामले में शनि (Saturn) ही असली राजा है. शनि (Saturn) के नएचंद्रमा (Moon) पांच किलोमीटर से कम व्यास के हैं.

यह भी पढ़ेंः Spider Man की अनोखी चोरी, आपने अब तक नहीं देखी होगी, ले उड़ा 70 लाख के हीरे, देखें Video

खगोल विज्ञानी शेपर्ड और उनकी टीम ने हवाई स्थित टेलीस्कोप के जरिये इन चंद्रमा (Moon) को खोजा है. माना जा रहा है कि शनि (Saturn) के ऐसे और सूक्ष्म सौ चंद्रमा (Moon) हो सकते हैं. बृहस्पति (Jupiter) के मुकाबले शनि (Saturn) की धरती से ज्यादा दूरी होने के कारण इन सूक्ष्म चंद्रमा (Moon) की खोज में काफी देर लगी है.

First Published: Oct 09, 2019 02:34:07 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो