logo-image

बिना नंबर सेव किए WhatsApp में ऐसे जोड़ें नए मेंबर, देखें तरीका

लोगों की बढ़ती संख्या देख वॉट्सऐप कंपनी इसमें समय-समय पर उचित बदलाव करती रहती है ताकि इससे जुड़े लोगों का डाटा सुरक्षित रहे.

Updated on: 12 Jun 2019, 06:29 AM

नई दिल्ली:

हम जानते हैं आज कल हमारे आस पास ज्यादातर लोग वॉट्सऐप यूज करते हैं. यह हम इंसानों की जिंदगी में इस तरह शामिल हुआ है कि हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. वॉट्सऐप से हर रोज नए लोग जुड़ते जा रहे हैं. लोगों की बढ़ती संख्या देख वॉट्सऐप कंपनी इसमें समय-समय पर उचित बदलाव करती रहती है ताकि इससे जुड़े लोगों का डाटा सुरक्षित रहे. तो चलिए आज भी हम आपको एक ऐसे ही अपडेट के बारे में आपको बताते हैं जिसके द्वारा आप किसी का नंबर अपने मोबाइल में सेव किए बिना किसी को whtsApp गुप में जोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- 4,02,46,20,000 रुपए खर्च कर चांद के पार चलें, अगले साल से जा सकेंगे स्पेस स्टेशन

वॉट्सऐप के जरिए हम अलग-अलग लोगों से भी चैट करते हैं और ग्रुप में कई लोगों से एक साथ भी बात करते हैं. इसमें कई बार परिवार के सदस्यों का ग्रुप होता है तो कई बार बिजनेस या प्रोफेशन से संबंधित ग्रुप भी बनाते हैं. सामान्य तरीके से ग्रुप में किसी भी मेंबर को जोड़ने के लिए उसका नंबर फोन में सेव होना चाहिए, जो कि प्रोफेशनल ग्रुप बनाते वक्त काफी समस्या वाला काम होता है.

ऐसे में वॉट्स ऐप का एक फीचर इस परेशानी से आपको निजात दिला सकता है. दरअसल, वॉट्सऐप नया 'invite link' फीचर लेकर आया है. इसके लिए आपके स्मार्टफोन में लेटेस्ट वॉट्सऐप वर्जन इंस्टॉल होना चाहिए.

सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करें.
आप उस ग्रुप में जाएं, जिसमें आपको नए मेम्बर्स जोड़ने हैं.
स्क्रीन के टॉप-राइट कॉर्नर में बने तीन डॉट्स पर टैप करे मेन्यू ओपन करें.

अब ग्रुप इन्फो ऑप्शन पर टैप करें.
यहां स्क्रॉल डाउन करने के बाद इनवाइट वाया लिंक (invite via link) पर टैप करें.
अब आपको एक मेसेज में लिखा दिखेगा, 'invite link has been made' और उसके नीचे चार ऑप्शन, सेंड लिंक वाया वॉट्सऐप (send link via Whatsapp), कॉपी लिंक, शेयर लिंक और रिवोक लिंक मिलेंगे.

अब आप जिसे भी ग्रुप में ऐड करना चाहते हैं, उसे यह इनवाइट लिंक भेज सकते हैं.
ग्रुप के इनवाइट लिंक पर क्लिक करके कोई भी ग्रुप का मेंबर बन पाएगा. ध्यान रहे कि जरूरत खत्म होने पर इनवाइट लिंक से ग्रुप जॉइन करने का ऑप्शन इसी तरह रिवोक कर दें, जिससे लिंक का गलत इस्तेमाल करके कोई अनजान व्यक्ति ग्रुप में न जुड़ सके.