logo-image

न्यूज पढ़ने और साझा करने के मामले में WhatsApp ने फेसबुक को पछाड़ा, रिसर्च में दावा

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अब न्यूज के मामले में भी लोगों की पसंद बनता जा रहा है जिसका सीधा नुकसान फेसबुक को हो रहा है

Updated on: 23 Jun 2017, 09:19 AM

नई दिल्ली:

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अब न्यूज के मामले में भी लोगों की पसंद बनता जा रहा है जिसका सीधा नुकसान फेसबुक को हो रहा है। हालांकि व्हाट्सऐप भी फेसबुक की ही मालिकाना हक वाली कंपनी है। मालिक भी फेसबुक कंपनी ही है।

डिजिटल न्यूज रिसर्च रिपोर्ट में ये बातें सामने आई है कि व्हाट्स ऐप पर खबरों के प्रसार में 15 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। इस रिसर्च में भाग लेने वाले मलेशिया के 51 फीसदी लोग एक दूसरे से न्यूज साझा और उसपर चर्चा करने के लिए फेसबुक का प्रयोग करते हैं जबकि अमेरिका में सिर्फ 3 फीसदी लोग ही ऐसा करते हैं।

मलेशिया के अलावा ब्राजील में 46 फीसदी और स्पेन में 32 फीसदी लोग समाचार जानने के लिए और उस साझा करने के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं जो फेसबुक के मुकाबले कहीं ज्यादा है। इन देशों में लोग लगातार फेसबुक का इस्तेमाल करना कम कर रहे हैं।

रिसर्च करनेवाले के मुताबिक समाचार के लिए फेसबुक का प्रयोग करने वाले ज्यादातर देशों में उसका ग्राफ गिरा है जिसका सबसे बड़ा कारण फेसबुक के एल्गोरिदम में बदलाव होना है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी सेना का दावा, कुलभूषण जाधव ने जासूसी के लिए मांगी मांफी, दाखिल की दया याचिका

फेसबुक ने अपने एल्गोरिदम में बदलाव करते हुए पेशेवर समाचार से ज्यादा तरजीह किसी भी शख्स के दोस्तों और परिवारजनों के संचार को देता है।

ये रिसर्च रायटर्स इंस्टीट्यूट फॉर स्टडी ऑफ जर्नलिज्म के शोधकर्ताओं ने किया था जिसमें यूरोप, अमेरिका और एशिया के करीब 3 देशों के आंकड़ों का अध्ययन किया था। इस रिसर्च में 70 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में जीएसटी न लागू कराने पर सख़्त सीसीई, केंद्र सरकार से तीखे सवाल