logo-image

Apple यूजर्स के लिए WhatsApp लेकर आया है ये कूल फीचर, जानिए क्या है खास आपके लिए

इस फीचर से अब युजर्स Face ID या Touch ID का इस्तेमाल कर अपनी पर्सनल चैट को लॉक कर सकेंगे.

Updated on: 07 Feb 2019, 09:55 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया कंपनी Facebook के स्वामित्व वाले WhatsApp ने Apple यूजर्स के लिए एक नया फीचर लांच किया है. अब iOS यूजर्स अपने फोन में बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन फीचर का उपयोग कर सकेंगे. इसे अब दुनिया भर के iOS यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है. पिछले कुछ समय से इसकी टेस्टिंग का काम चल रहा था. इस फीचर से अब युजर्स Face ID या Touch ID का इस्तेमाल कर अपनी पर्सनल चैट को लॉक कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: वाट्सऐप पिक्चर-इन-पिक्चर मोड पर कर रही है काम, मिल्गा ये फीचर

इसके लिए आपको अपने फोन में WhatsApp को लेटेस्ट वर्जन 2.19.20. में अपग्रेड करना होगा. इसके बाद ऐप ओपन करें और सेटिंग्स में जाकर Account > Privacy में जाएं. यहां पर आपको 'Screen lock' का ऑप्शन मिलेगा. इस फीचर को एनेबल करने के बाद वॉट्सऐप यूजर्स अपने कॉन्वरसेशन को फेस आईडी या फिर टच आईडी के जरिए ही अनलॉक कर पाएंगे. हालांकि ऑथेन्टिकेशन डिटेक्ट ना किए जाने की स्थिति में आप पासवर्ड के जरिए भी अपनी चैट को अनलॉक कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: वॉट्सऐप पर आया ग्रुप वीडियो कॉल फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

इस फीचर को सेलेक्ट करने के बाद आप बिना नोटिफिकेशन्स में मिलने वाले वॉट्सऐप मैसेज लॉक होने के बावजूद पढ़ सकेंगे और साथ ही उसका रिप्लाई भी फोन अनलॉक किये बिना ही कर पायेंगे.

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर अब सिर्फ 5 लोगों को होगा मैसेज फारवर्ड

ये फीचर अभी सिर्फ ios यूजर्स के लिए ही अवेलेबल होगा. ऐंड्रॉयड यूजर्स को भी ये फीचर जल्द ही अवेलेबल होगा. इसके पहले तक iOS यूजर्स के लिए कोई भी
लॉक फीचर नहीं था जबकि ऐंड्रॉयड यूजर्स दूसरे थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर पा रहे थे.