logo-image

सावधान इनसिक्यॉर है आपका वॉट्सएप, फेसबुक कर्मी निकाल सकते हैं जानकारी

द गार्जियन में छपी खबर के अनुसार, एक रिसर्च में सामने आया है कि व्हाट्सऐप का प्रयोग करने वालों के सारे मैसेज और अन्य डाटा को फेसबुक के कर्मचारी पढ़ सकते हैं।

Updated on: 14 Jan 2017, 05:08 PM

नई दिल्ली:

सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर आप निजी मैसेज भी भेजते होंगे जो आप चाहते होंगे कि आपके ऐर संदेश प्राप्तकर्ता के बीच में ही रहे। हम आपको बता दे कि व्हाट्सऐप पर जो मैसेज आप भेज रहें हैं उसे कोई और भी बड़ी आसानी से पढ़ सकता है।

द गार्जियन में छपी खबर के अनुसार, एक रिसर्च में सामने आया है कि व्हाट्सऐप का प्रयोग करने वालों के सारे मैसेज और अन्य डाटा को फेसबुक के कर्मचारी पढ़ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह की इन्क्रिपशन पॉलिसी फेसबुक ने व्हाट्सऐप के लिए तैयार की है, उससे ऐसा हो सकता है।

इस खबर रके बाद सवाल उठने लगा है कि ऐसे में इससे किसी भी देश की सरकार आसानी से लोगों की जासूसी कर सकती है। फेसबुक ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। कंपनी का कहना है कि उसने व्हाट्सऐप पर एंड टू एंड इन्क्रिपशन नीति लागू कर रखी है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति किसी का भी मैसेज नहीं पड़ सकता है।

और पढ़ें:वीडियो कॉलिंग, मेसेज एन्क्रिप्शन के बाद अब 2017 में वॉट्सएप देगा ये नए फीचर्स


कैलिफोर्निया यूनिवर्सटी के सिक्युरिटी रिसर्चर टोबिस बॉएल्टर ने गार्जियन को बताया कि फेसबुक ने व्हाट्सऐप के सिगनल प्रोटोकॉल में बदलाव किया है। इस बदलाव की वजह से फेसबुक का कोई भी कर्मचारी व्हाट्सऐप पर सभी मैसेज को आसानी से पढ़ सकता है। अगर कोई सरकार इस तरह की जानकारी मांगती है, तो फेसबुक उसको आसानी से दे सकता है।

सच जो कुछ भी हो पर अगर यह सच हुआ तो आपको सावधान होने की जरुरत है क्योंकि आपकी निजता का हनन है।