logo-image

WhatsApp ने जारी किए नए फीचर्स, यूजर्स के पास होगा प्राइवेट रिप्लाई करने का ऑप्शन

व्हाट्सएप ने एंड्राइड, आईओएस, विंडोज फोन और वेब प्लेटफार्मों के लिए नए फीचर्स जारी किए हैं।

Updated on: 11 Dec 2017, 02:05 PM

नई दिल्ली:

व्हाट्सएप ने एंड्राइड, आईओएस, विंडोज फोन और वेब प्लेटफार्मों के लिए नए फीचर्स जारी किए हैं। इस अपडेट को टेस्टिंग फेज में बीटा वर्जन में शामिल कर लिया गया है और जल्द ही इसे स्टेबल वर्जन में भी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

व्हाट्सएप वेब वर्जन 2.7315 में दो नए फीचर्स दिए गए है, जिसमें प्राइवेट रिप्लाइ और पिक्चर-इन-पिक्चर शामिल है। वहीं, दूसरी तरफ तरफ, एप वर्जन 2.17.424, 2.17.436 और 2.17.437 में भी कुछ नए फीचर्स शामिल किए गए है, जिनमें टैप टू अनब्लॉक यूजर, लिंक के माध्यम से न्यू इनवाइट और शेक टू रिपोर्ट है।

व्हाट्सएप वेब वर्जन के नए फीचर्स

  • व्हाट्सएप वेब के नए वर्जन में प्राइवेट रिप्लाइ का नया फीचर है दिया गया है जिससे यूजर्स ग्रुप मैसेज में यूजर को प्राइवेटली रिप्लाई कर सकता है, जिसे सिर्फ यूजर और जिसे जवाब दिया गया है वही देख सकते हैं। इस मैसेज को कोई दूसरा नहीं देख सकता।
  • व्हाट्सएप ने अपने सबसे लोकप्रिय फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर को भी वेब वर्जन में शामिल कर लिया है। पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर में यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान एप में दूसरे काम भी कर सकते है। इसके लिए वेब पर एक नया आइकन दिखाई देगा, जिसे आप वीडियो कॉल लेते समय देख सकते है। इसमें आप वीडियो विंडो के साइज को बदल सकते है।

यह भी पढ़ें : पाक की सलाह- चुनावी बहस में हमें न घसीटें, अपने दम पर लड़े चुनाव

व्हाट्सएप एप वर्जन के नए फीचर्स

  • व्हाट्सएप के नए अपडेट में यूजर्स को एक नया ऑप्शन मिलेगा, जिसमें आप किसी भी कॉन्टेक्ट को टैप और होल्ड कर किसी भी व्यक्ति को अनब्लॉक कर सकते है। जिसके बाद आप उन्हें मैसेज सेंड कर सकते है।
  • iOS एप में लिंक फीचर के माध्यम से इनवाइट भेजने का ऑप्शन पहले से ही उपलब्ध है, लेकिन यह जल्द ही एंड्राइड यूजर्स के लिेए भी उपलब्ध हो जाएगा। यह ग्रुप के एडमिन को सदस्यों को लिंक भेजने की अनुमति देगा ताकि वह ग्रुप में सीधे तौर पर शामिल हो सकें।
  • नए अपडेट में शेक टू रिपोर्ट को डब करने वाला एक नया फीचर सामने आया है। यह फीचर आपको व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन के साथ आने वाली किसी भी समस्या की रिपोर्ट करने का ऑप्शन देता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सिर्फ डिवाइस को शेक करना होगा जिसके बाद contact us ओपन हो जाएगा। इस फीचर के साथ ग्रुप का निर्माण करने वाले को अन्य एडमिन द्वारा ग्रुप को डिलिट करने से रोकने की शक्ति देता है।

और पढ़ें: पूर्व सेनाध्यक्ष का खुलासा: अय्यर के घर पर हुई थी पाक नेता की बैठक