logo-image

व्हाट्सऐप लॉन्च करने जा रहा है नया फीचर 'मार्क ऐज रीड', फेक न्यूज़ होंगी कम

रिपोर्ट्स की माने तो, इस नए फीचर के बाद लोग मेसेज को नोटिफिकेशन बार से ही सीधे 'मार्क ऐज रीड' कर सकेंगे।

Updated on: 14 Jul 2018, 12:56 PM

नई दिल्ली:

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपना नया फीचर 'मार्क ऐज रीड' को जल्द ही लॉन्च करने वाला है। बीते कुछ समय में फेसबुक के स्वामित्व में व्हाट्सऐप लगातार नए फीचर लॉन्च करके अपने यूजर्स को नया और एंडवास अनुभव देने की कोशिश कर रहा है।

हाल ही में कंपनी ने विडियो कॉलिंग और फॉरवर्डेड मेसेज जैसे नए फीचर दिए थे। अब जल्द ही कंपनी एक और नया फीचर व्हाट्सऐप में डालेगी। इस फीचर को नाम दिया गया है 'मार्क ऐज रीड'। इस नए फीचर पर कंपनी अभी काम कर रही है।

रिपोर्ट्स की माने तो, इस नए फीचर के बाद लोग मेसेज को नोटिफिकेशन बार से ही सीधे 'मार्क ऐज रीड' कर सकेंगे। साथ ही उन्हें नोटिफिकेशन बार-बार नहीं दिखाई देगा।

यह फीचर ऐंडॉयड के बीटा वर्जन पर टेस्टिंग के लिए जल्द ही पेश किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इससे यूजर्स का समय बचेगा क्योंकि उन्हें बार-बार मैसेज खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभी बीटा वर्जन पर यह फीचर कुछ सुधार और बदलाव के बाद लॉन्च किया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 'मार्क ऐज रीड' बटन को नोटिफिकेशन बार में रिप्लाई बटन के आगे लगाया जाएगा।

और पढ़ें- अब जेएनयू में शिक्षकों के लिए भी अटेंडेंस अनिवार्य, प्रवेश परीक्षा होगी ऑनलाइन

साथ ही व्हाट्सऐप पर लगातार बढ़ रही फेक न्यूज़ को रोकने के लिए भी एक नए फीचर पर काम कर रही है। इस 'सस्पीशस लिंक' डिटेक्शन फीचर के जरिये व्हाट्सऐप यूजर्स को किसी भी तरह की संदिग्ध लिंक के बारे में सचेत करेगा।

इस फीचर के आ जाने के बाद कंपनी यूजर्स को मिलने वाले किसी भी तरह के लिंक से ऐप संबंधित वेबसाइट के बारे में जानकारी लेगा और अगर कुछ संदिग्ध लगता है तो यूजर्स को सचेत करेगा।

साथ ही बताया जा रहा है कि जब भी मेसेज में किसी भी तरह का संदिग्ध लिंग रहेगा तो उस मेसेज पर लाल रंग का निशान बना आ जाएगा। इस लाल निशान से आपको यह पता चल जाएगा कि लिंक स्पैम या फिशिंग लिंक है या फिर फेक न्यूज़ है।

इससे आप गलत वेबसाइट पर जाने से बचेंगे और किसी तरह का मैलवेअर या वायरस आपके मोबाइल पर डाउनलोड नहीं होगा।

और पढ़ें- नवाज शरीफ के देश लौटने और गिरफ्तारी पर पाकिस्तान में राजनीति तेज, इमरान खान ने कहा- दोबारा लूट के लिए हुई है वापसी