logo-image

वॉट्सऐप पर आया ग्रुप वीडियो कॉल फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

अब यूजर्स 4 लोगों से एक साथ ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। भारत में सोमवार देर रात ये फीचर लाइव किया गया

Updated on: 31 Jul 2018, 02:31 PM

नई दिल्ली:

वॉट्सऐप यूजर्स अब ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल कर पाएंगे। फेसबुक की इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने इस फीचर को लाइव कर दिया है। अब यूजर्स 4 लोगों से एक साथ ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। भारत में सोमवार देर रात ये फीचर लाइव किया गया।

वॉट्सऐप यूजर्स को वीडियो कॉलिंग की शुरुआत में एक व्यक्ति को कॉल लगाना होगा, जिसके बाद वह दो और लोगों को इसमें जोड़ पाएंगे।

आंदाजा लगाया जा सकता है कि वॉट्सऐप मैसेजिंग और चैट के लिए इंटरनेट यूजर्स में काफी पॉपुलर है, जिसे लोग आसान होने की वजह से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप का यूजरबेस बड़ा है और दुनिया भर में इसके 1.5 बिलियन मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं। ऐसे में इसकी वीडियो कॉलिंग अगर यूजर्स में पॉपुलर होती है तो स्काइप को कड़ी टक्कर मिल सकती है जिसके अभी लाखों की संख्या में यूजर्स हैं।

और पढ़ें- LIVE: एनआरसी पर अमित शाह ने कहा, राजीव गांधी ने किया था असम समझौता, राज्यसभा में हंगामा

इस फीचर का इस्तेमाल iOS और एंड्रॉयड दोनों ही यूजर्स कर सकते हैं। इस साल मई में डेवेलपर कॉन्फ्रेंस F8 के दौरान कंपनी ने इस नए फीचर को लाने का ऐलान किया था। 

ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर नया नहीं है। ये फीचर कई और प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। पर वॉट्सऐप का कहना है कि इसे ऐसे डिजाइन किया गया है जिसमें हाई स्पीड इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। कंपनी का कहना है कि यह ऑडियो और वीडियो कॉल 'एंड टू एंड एनक्रिप्टेड'(अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए) होंगे, जैसे वॉट्सऐप के मैसेज होते हैं।

वॉट्सऐप पर यह फीचर आ जाने से सभी पॉपुलर नेटवर्किंग साइट्स पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग का ऑपशन आ गया है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से वॉट्सऐप ऐप के लेटेस्ट वर्ज़न को डाउनलोड करना होगा।

और पढ़ें- मॉब लिंचिंग के सवाल पर वसुंधरा राजे की सफाई- यह सिर्फ राजस्थान में नहीं, दुनिया में हो रहा