logo-image

ट्विटर में हुआ बड़ा बदलाव, अब 140 नहीं 280 कैरक्टर में कीजिए ट्वीट

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने पहली बार बड़ा फैसला किया है। दरअसल ट्विटर ने आज से 140 कैरेक्टर साइज को बढ़ाकर 280 कैरक्टर कर दिया है।

Updated on: 08 Nov 2017, 08:41 AM

नई दिल्ली:

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने बड़ा बदलाव करते हुए ट्वीट के कैरेक्टर की सीमा बढ़ा दी है। दरअसल, ट्विटर ने आज से 140 कैरेक्टर साइज को बढ़ाकर 280 कैरक्टर कर दिया है।

हालांकि, चीनी, जापानी और कोरियाई भाषा में ट्वीट करने वाले यूजर्स अभी भी 140 कैरक्टर में ही ट्वीट कर सकेंगे क्योंकि इन भाषाओं में कम कैरक्टर में ज्यादा बातें कही जा सकती हैं।

कंपनी का कहना है कि अंग्रेजी भाषा में 9 फीसदी ट्वीट्स 140 कैरक्टर में लिखे जाते हैं। जिससे यूजर्स 140 कैरक्टर में अपने ट्विट को पूरा नहीं कर पाते हैं।

और पढ़ेंः Xiaomi Redmi Y1 और Y1 Lite स्मार्टफोन की आज 12 बजे होगी ऑनलाइन सेल

ट्विटर को उम्मीद है कि बढ़ाई गई सीमा से कई लोगों को अधिक टि्वट करने में मदद मिलेगी। ट्विटर इसकी एक सप्ताह तक टेस्टिंग भी कर चुका है और आज से इस सेवा को शुरू कर दिया है।

ट्विटर ने कैरक्टर सीमा बढ़ाने के साथ साथ कई सारे बदलाव भी किए हैं। इसमें मल्टी पार्ट ट्विट, टेक्स्ट ब्लॉक के स्क्रीनशॉट, जैसे ट्वीट्स शामिल किए हैं। पहले लोग ट्वीट करते थे तब कैरक्टर काउंट होते थे लेकिन अब टेक्स्ट के नीचे एक सर्किल बन कर आता है। जब आपके 280 कैरक्टर पूरे हो जाएंगे तो सर्किल डार्क हो जाएगा।

मोबाइल एप के जरिए ट्विटर को यूज कर रहे लोग भी 140 कैरक्टर की सीमा से आगे 280 कैरक्टर में ट्वीट कर सकेंगे।

और पढ़ेंः 16 नवंबर को लॉन्च होगा Oneplus 5T स्मार्टफोन, 8 जीबी रैम और 20 MP कैमरे से होगा लैस