logo-image

डेटा लीक मामले में रिलायंस जियो से जानकारी लेगा दूरसंचार विभाग

ग्राहकों की निजी जानकारी चोरी होने के मामले में पूछे जाने पर दूरसंचार सचिव ने कहा कहा, 'कंपनी ने हमसे संपर्क नहीं किया है लेकिन हम उनसे ब्यौरा लेंगे'

Updated on: 16 Jul 2017, 04:32 PM

highlights

  • डेटा चोरी के मामले में दूरसंचार विभाग, रिलायंस जियो से मांगेगा ब्योरा
  • एक वेबसाइट ने लगाया था जियो ग्राहकों की निजी जानकारी लीक होने का आरोप

नई दिल्ली:

ग्राहकों की डेटा चोरी से जुड़े मामलों में रिलायंस जियो से दूरसंचार विभाग ने पूरा ब्योरा मांगने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी दूरसंचार सचिव अरुण सुंदरराजन ने दी है।

ग्राहकों की निजी जानकारी चोरी होने के मामले में पूछे जाने पर दूरसंचार सचिव ने कहा कहा, 'कंपनी ने हमसे संपर्क नहीं किया है लेकिन हम उनसे ब्योरा लेंगे।'

गौरतलब है कि रिलायंस जियो के डेटा में कथित सेंध को लेकर magicapk.com नामक बेवासाइट पर जियो के ग्राहकों की निजी जानकारियां सामने आ गईं थी। जिसके बाद ग्राहकों की निजता संबंधी जानकारियों की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया था।

रिलायंस का दावा है कि यह सब अफवाह है और इस वेबसाइट पर दिखाई गई जानकारियों का कोई पुख्ता सबूत नहीं है।

ये भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रियों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 16 की मौत, 35 श्रद्धालु घायल

हालांकि इस मामले में महाराष्ट्र साइबर सेल ने 24 घंटे के अंदर एक संदिग्ध को राजस्थान से गिरफ्तार किया था। संदिग्ध की पहचान चुरु के सुजानगढ़ में रहने वाले इंजीनियरिंग के छात्र इमरान चिंपा के रूप में हुई थी।

आरोपी ने पांच जुलाई को एक ऑनलाइन संदेश पोस्ट किया था, जिसमें उसने जियो के सिम कार्ड धारकों की निजी जानकारी होने का दावा किया था। हालांकि कंपनी ने डेटा हैकिंग के दावों को नकारते हुए स्पष्ट किया कि ग्राहकों के डेटा सुरक्षित हैं।

ये भी पढ़ें: गोरक्षा के नाम पर हिंसा से पीएम मोदी नाराज, राज्यों से की कड़ी कार्रवाई की अपील