logo-image

नासा का स्पेसएक्स अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना

अमेरिका का स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान को लगभग 2,721 किलोग्राम के अनुसंधान उपकरण और माल-आपूर्ति के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए सफलतापूर्वक रवाना कर दिया गया है.

Updated on: 06 Dec 2018, 08:59 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका का स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान को लगभग 2,721 किलोग्राम के अनुसंधान उपकरण और माल-आपूर्ति के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए सफलतापूर्वक रवाना कर दिया गया है. यह जानकारी गुरुवार को नासा ने दी. नासा के 16वें मिशन पर अंतरिक्ष यान कमर्शियल रिसप्लाई सर्विसेस कांट्रैक्ट के तहत बुधवार को अपराह्न् 1.16 बजे (ईएसटी) फॉल्कन 9 रॉकेट से फ्लोरिडा स्थित केप केनवरल एयर फोर्स स्टेशन से रवाना हुआ.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि यह वन अवलोकन, प्रोटीन क्रिस्टल विकास और अंतरिक्ष में ईंधन हस्तांतरण प्रदर्शन में उपयोग होने वाले उपकरणों को लेकर जा रहा है जो अंतरिक्ष स्टेशन के सदस्यों की रखरखाव, प्रबंधन और 250 से अधिक अनुसंधानों के लिए मददगार होंगे.

और पढ़ें: श्रीहरिकोटा: ISRO ने भारत के HysIS और 8 देशों के 30 उपग्रहों को सफलतापूर्वक किया लॉन्च

नासा के ह्यूस्टन स्थित जॉन्सन स्पेस सेंटर में आईएसएस के डिप्टी प्रोग्राम मैनेजर जोएल मोटांलबनो ने कहा, 'यह एक अविश्वसनीय लांच था। अंतरिक्ष स्टेशन के लिए यह तीन सप्ताह में चौथा लांच था.'