logo-image

स्पेस एक्स ने सफलतापूर्वक छोड़ा इनमारसैट संचार उपग्रह

स्पेस एक्स ने लंदन की मोबाइल ब्रॉडबैंड कंपनी इनमारसैट के लिए एक संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया है।

Updated on: 16 May 2017, 08:41 PM

highlights

  • अमेरिका की स्पेस एक्स ने  इनमारसैट के लिए एक संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया
  • इसका उद्देश्य तेज गति वाली मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध करवाना है

नई दिल्ली:

अमेरिका की स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीस कॉरपोरेशन (स्पेस एक्स) ने मंगलवार को लंदन की मोबाइल ब्रॉडबैंड कंपनी इनमारसैट के लिए एक संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया है। स्पेस एक्स ने ट्वीट किया, 'चौथे इनमारसैट-5उपग्रह के भू-स्थैतिक स्थानांतरण कक्षा में सफलतापूर्व स्थापित होने की पुष्टि हुई।'

बोइंग द्वारा निर्मित इनमारसैट-5 एफ4 उपग्रह कल शाम सात बजकर 21 मिनट (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात 11 बजकर 21 मिनट) पर फ्लोरिडा के केप केनावेरल से फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया।

इनमारसैट के लिए यह स्पेसएक्स का पहला प्रक्षेपण है। यह उपग्रह इस कंपनी के ग्लोबल एक्सप्रेस समूह में चौथा उपग्रह है। इसका उद्देश्य तेज गति वाली मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध करवाना है।

इसे भी पढ़ें: इसरो जून में सबसे भारी रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 छोड़ेगा, 640 टन है इसका वजन

लंदन के मोबाइल सैटेलाइट सेवा प्रदाता इनमारसैट ने एक बयान में कहा, 'इनमारसैट-5 (आई-5 एफ4) हमारे पुरस्कृत एक्सप्रेस नेटवर्क की क्षमता को बढ़ावा देगा, जो साल 2015 से ही पूरी दुनिया में निर्बाध, हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान कर रहा है।'

इनमारसैट ने कहा, 'भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित हो जाने के बाद नया उपग्रह ग्लोबल एक्सप्रेस के उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त क्षमता प्रदान करेगा।' बोईंग द्वारा निर्मित इस उपग्रह को प्रक्षेपण के आधे घंटे के भीतर कक्षा में स्थापित कर लिया गया।

IANS के इनपुट के साथ

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

एंटरटेनमेंट की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें