logo-image

रिलायंस जियो के ग्राहकों के डेटा बेस में सेंध, कंपनी ने कहा सभी डेटा सुरक्षित

इस ख़बर के बारे में सबसे पहले fonearena.com ने शेयर किया था और रिलायंस जियो के डेटाबेस में की गई सेंधमारी के बारे में जानकारी दी थी।

Updated on: 10 Jul 2017, 10:16 AM

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए ख़तरे की बात सामने आ रही है। magicapk.com नामक बेवासाइट पर जियो के ग्राहकों की निजी जानकारियां सामने आ गईं। जिसके बाद ग्राहकों की निजता संबंधी जानकारियों की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है।

हालांकि इन ख़बरों के बाद फिलहाल यह वेबसाइट खुल नहीं रही है, लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस वेबसाइट को बंद कर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह सब अफवाह है और इस वेबसाइट पर दिखाई गई जानकारियों का कोई पुख्ता सबूत नहीं है।

इस ख़बर के बारे में सबसे पहले fonearena.com ने शेयर किया था और रिलायंस जियो के डेटाबेस में की गई सेंधमारी के बारे में जानकारी दी थी। 

Reliance jio ऑफर, सिर्फ 149 रुपये में मिलेगा 24 जीबी 4G डेटा

fonearena.com के एडिटर ने इस वेबसाइट पर अपनी जानकारियां देखीं थी इसके बाद वह चौंक गए। इसके बाद पता चला कि इस वेबसाइट पर सिर्फ उनकी ही नहीं, बल्कि उनके साथ काम कर रहे अन्य लोगों की जानकारियां भी वेबसाइट पर मौजूद थीं। 

इसके बाद मामले की पड़ताल के लिए उन्होंने कई जियो नंबर डायल किए और पाया कि सेंधमारी की ख़बर सही है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि वेबसाइट पर रिलायंस जियो के सभी नंबर हैं या नहीं। क्योंकि कई नंबर चेक करने पर उनकी जानकारी तो सामने नहीं आई लेकिन एक खाली पेज ज़रुर खुल गया।

रिलायंस जियो ने लॉन्च की 'जियो GST' स्टार्टर किट, जानिए इसकी कीमत

बताया जा रहा है कि magicapk.com वेबसाइट पर सिर्फ एक सर्च बॉक्स था, जहां आप कोई भी जियो नंबर डालकर उस नंबर के ग्राहक की जानकारियां हासिल कर सकता था।

इसके बाद वेबसाइट पर ग्राहक का नाम, ईमेल आईडी और उसका आधार नंबर तक स्क्रीन पर आ रहा था। 

फोटो गैलरी: एशियन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत की झोली में गोल्ड मेडल की बहार

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें