चीन की जगह भारत में मोबाइल उत्पादन बढ़ाएगा Samsung

कंपनी इसके अलावा भारत और वियतनाम जैसे तेजी से बढ़ते बाजारों में उत्पादन बढ़ाने पर जोर दे रही है।

  |   Updated On : August 14, 2018 06:07 PM
Samsung ने चीन में स्मार्टफोन्स का उत्पादन घटाया (फाइल फोटो)

Samsung ने चीन में स्मार्टफोन्स का उत्पादन घटाया (फाइल फोटो)

सियोल:  

सैमसंग चीन में अपने स्मार्टफोन का उत्पादन घटाने जा रहा है, क्योंकि इस देश में उसकी बिक्री में गिरावट आ रही है, जबकि कंपनी का जोर अब भारत और वियतनाम के बाजारों पर है। निक्कई एशियन रिव्यू की सोमवार देर रात की रिपोर्ट में कहा गया है, 'सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स चीन में अपने स्मार्टफोन्स के उत्पादन में कटौती कर रहा है। इससे यह साबित होता है कि कैसे दक्षिण कोरियाई दिग्गज दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में वापसी के लिए संघर्ष कर रहा है।'

कंपनी इसके अलावा भारत और वियतनाम जैसे तेजी से बढ़ते बाजारों में उत्पादन बढ़ाने पर जोर दे रही है।

निक्केई एशियन रिव्यू में अमेरिकी मार्केट रिसर्च फर्म क्रिएटिव स्ट्रेटेजिज के विश्लेषक कैरोलीना मिलानेसी के हवाले से बताया, 'मैं समझता हूं कि सैमसंग को चीन पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। चीन एक बड़ा बाजार है, मेरा मानना में चीन में अधिक केंद्रित दृष्टिकोण से कंपनी को अपनी उम्मीदों को पूरा करने में मदद मिलेगी।'

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग इंडिया की पूरी दुनिया में सबसे बड़ी यूनिट का उद्घाटन किया था।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy Note 9 की प्री-बुकिंग शुरू, कीमत 67,900 रुपये

देश में 1990 के दशक की शुरुआत में पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ। मौजूदा मोबाइल विनिर्माण इकाई 2005 में लगाई गई थी।

पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है।

First Published: Tuesday, August 14, 2018 05:27 PM

RELATED TAG: Samsung, India, China, Smartphone, Samsung Smartphone,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो