logo-image

जानिए Redmi Note 5 Pro या Redmi 6 pro कौन सा फोन है बेहतर

आईए आज हम भी दोनों फोन को अलग-अलग फीचर्स और कीमत के आधार पर कमपेयर करें कि आखिर Redmi Note 5 Pro है बेहतर या Redmi 6 pro हा ज्यादा दमदार।

Updated on: 28 Jun 2018, 02:37 PM

नई दिल्ली:

Redmi ने अपने पॉपुलर स्मार्टफोन Redmi Note 5 Pro के बाद नए बजट स्मार्टफोन Redmi 6 pro को लॉन्च कर दिया है। कंपनी के इस नए स्मार्टफोन के आने के बाद अब यूजर्स दोनों फोन के फीचर्स और कीमत को कमपेयर कर रहे हैं जिससे कि पता चले इनमें से कौन सा फोन ज्यादा बेहतर है।

आईए आज हम भी दोनों फोन को फीचर्स और कीमत के आधार पर कमपेयर करते हैं कि आखिर Redmi Note 5 Pro बेहतर है  या Redmi 6 pro है ज्यादा दमदार स्मार्टफोन।

कीमत

कोई भी यूजर्स जब फोन लेता है तो सबसे पहली चिंता उसको फोन की कीमत को लेकर होती है। Redmi Note 5 Pro इसी साल फरवरी में लॉन्च हुआ था। इस फोन के 2 वेरिएंट है। 4gb+64Gb वाले वेरिएंट की कीमत 14,999 रुपये है जबकि दूसरे वेरिएंट यानी 6gb+64gb की कीमत 16,999 रुपये है।

Redmi Note 5 Pro की तुलना में Redmi 6 pro ज्यादा सस्ता है। इसके 3GB+32GB वेरिएंट 10400 रुपये जबकि 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत 13600 है।

डिस्प्ले

फोन की स्क्रीन को लेकर भी खरीदार काफी अलग-अलग तरह से सोचते हैं। किसी को स्क्रीन साइज छोटा पसंद होता है तो किसी को बड़ा। Redmi के दोनों फोन की बात करें तो Redmi Note 5 Pro की स्क्रीन बड़ी है। Redmi Note 5 Pro की स्क्रीन 5.99 इंच की है जबकि Redmi 6 pro का स्क्रीन 5.84 का है।

प्रोसेसर

प्रोसेसर की बात की जाए तो Redmi 6 pro में 625 soc प्रोसेसर है जबकि Redmi Note 5 Pro में 636 soc प्रोसेसर है।

कैमरा

युवाओं को आजकल किसी फोन में अगर कोई भी चीज सबसे ज्यादा आकर्षित करती है तो वह है उस फोन का कैमरा।

कैमरे की बात करें तो Redmi Note 5 Pro में ड्यूल कैमरा सेटअप है। इसके रियर में 12+5 MP वाले कैमरे हैं वहीं सेल्फी के लिए इसमें LED फ्लैश वाला 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

Redmi 6 pro में भी दो रियर कैमरे हैं। इसमें 12 और 5 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा है। इसके अलावा फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है।

रैम

आज की पीढ़ी गाने सुनने और वीडियो देखने की शौकीन है। ऐसे में वह चाहती है कि जो भी फोन उसके पास हो उसका स्टोरेज ज्यादा से ज्यादा रहे। इस लिहाज से अगर इन दोनों फोन को कमपेयर करें तो Redmi 6 pro में 3/4GB रैम के वेरियंट हैं। इसमें मेमेरी के मामले में 32 और 64 जीबी का ऑप्शन दिया गया है। इसके स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड से बढ़ाया जा सकता है।

वहीं Redmi Note 5 Pro के दोनों वेरियंट में स्टोरेज 64 जीबी रखी गई है लेकिन रैम के मामले में इसमें 4 और 6 जीबी का ऑप्शन दिया गया है।

और पढ़ें: Redmi Note 5 Pro का अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च, देखकर iPhone X की आई याद