दीवार के आर-पार देखना होगा संभव, गाजियाबाद के उत्कृष्ट ने अमेरिका में किया कमाल

अमेरिका में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में पीएचडी पूरी करने वाले उत्कृष्ट ने ईंट और कंक्रीट की मोटी दीवार के दूसरी तरफ छिपी हुई जीचों को देखने की लेजर तकनीक ईजाद कर ली है।

  |   Updated On : August 13, 2018 07:28 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

गाजियाबाद के 30 साल के उत्कृष्ट गुप्ता ने दीवार के आर-पार देखने की ऐसी तकनीक विकसित की है जो आने वाले समय में खासतौर पर सेना के आतंकवाद के खिलाफ चलाए जा रहे मुहिम में अहम भूमिका निभाएगी।अमेरिका में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में पीएचडी पूरी करने वाले उत्कृष्ट ने ईंट और कंक्रीट की मोटी दीवार के दूसरी तरफ छिपी हुई जीचों को देखने की लेजर तकनीक ईजाद कर ली है। इस तकनीक के जरिए दीवार के पीछे छिपे व्यक्ति या किसी वस्तु का पता लगाना बेहद आसान हो जाएगा।

दीवार के पीछे मौजूद किसी आदमी या वस्तु का लेजर की मदद से 3 डी इमेज बनाकर उसकी पहचान की जा सकेगी। उत्कृष्ट का यह आविष्कार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुका है।

इस ऩई तकनीक की मदद से न सिर्फ आतंकवादियों को पकड़ने में मदद मिलेगी बल्कि आग लगने या भूकंप आने जैसी आपदाओं में भी इसके जरिए नकुसान को कम से कम किया जा सकेगा। उत्कृष्ट के मुताबिक करीब 10 सालों के बाद यह तकनीक आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

और पढ़ें: जानिए मिडरेंज कैटेगरी में क्यो है खास Xiaomi का Mi A2

अपने रिसर्च और तकनीक को लेकर उत्कृष्ट ने बताया कि फोटॉन के इरेक्टिव बिहेवियर के अध्ययन के दौरान पाया कि फोटॉन किसी भी चीज से टकराकर इधर-उधर छिटकते रहते हैं। उनकी गति और दिशा को एडवांस ऑप्टिक्स के साथ संयोजित कर दीवार के पीछे छिपी वस्तु की 3 डी इमेज बनाई जा सकती है और पता लगाया जा सकता है कि दीवार के पीछे क्या है।

और पढ़ें: विक्रम साराभाई की जन्म शताब्दी पर जानिए उनके जीवन के दिलचस्प पहलू

उत्कृष्ट ने अपने इस आविष्कार को लेकर बताया कि वो भविष्य में 3 डी प्रोजेक्टिव डिस्प्ले के एल्गोरिदन डिजाइन करने भी काम कर रहे हैं।

First Published: Monday, August 13, 2018 07:11 PM

RELATED TAG: Laser Technique, Usa, America, National Security,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो