logo-image

OpenSignal Report : डाउनलोड स्पीड में Airtel ने Jio को छोड़ा पीछे

डाउनलोड स्पीड अनुभव में एयरटेल का वर्चस्व है, जो 16 सर्किलों में शीर्ष पर तथा दो अन्य में बराबर पर रही है.' सर्वेक्षण में बताया गया कि देश में 4G नेटवर्क की उपलब्धता में जियो सबसे आगे हैं

Updated on: 02 Nov 2018, 07:44 AM

नई दिल्ली:

4G की डाउनलोड स्पीड में एयरटेल सबसे आगे है, जबकि अपलोड स्पीड में आइडिया सबसे आगे है. वहीं, 4G की उपलब्धता में रिलायंस जियो शीर्ष पर है. Open Signal की रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई है. ओपन सिगनल दूरसंचार नेटवर्क और उनकी सेवा की गुणवत्ता की मैपिंग करता है. एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 7.53 एमबीपीएस (मेगाबिट्स प्रति सेकेंड) रही, जबकि जियो की 5.47 एमबीपीएस रही. रिपोर्ट में कहा गया, 'डाउनलोड स्पीड अनुभव में एयरटेल का वर्चस्व है, जो 16 सर्किलों में शीर्ष पर तथा दो अन्य में बराबर पर रही है.' सर्वेक्षण में बताया गया कि देश में 4G नेटवर्क की उपलब्धता में जियो सबसे आगे हैं.

ओपन सिगनल की मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरिएंस रिपोर्ट इंडिया में बताया गया कि भारतीय क्षेत्र में जियो की उपलब्धता का स्कोर 95 फीसदी है. रिपोर्ट में कहा गया कि 4G उपलब्धता के मामले में दूसरे नंबर पर एयरटेल रही, जिसका स्कोर 73.99 फीसदी रहा.

वहीं, अपलोड स्पीड में आइडिया शीर्ष पर रही है और उसकी औसत अपलोड स्पीड 2.88 एमबीपीएस रही, जिसके बाद वोडाफोन की अपलोड स्पीड 2.31 एमबीपीएस रही.

और पढ़ें: Google Assistance होम स्मार्ट स्पीकर से अब करें हिंदी में बात

इस सर्वेक्षण में आइडिया और वोडाफोन को अलग-अलग कंपनी के रूप में गणना की गई, जबकि हाल ही में दोनों कंपनियों का विलय हो गया है. हालांकि दोनों अभी अलग-अलग ब्रांड नाम से सेवाएं दे रही हैं.