logo-image

मंगल पर कदम रखने के बाद चांद पर लौटने की ओर NASA की नजरें

मंगल ग्रह पर ऐतिहासिक कदम रखने के बाद नासा अमेरिकी कंपनियों के साथ नई साझेदारी की घोषणा कर चांद मिशन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार है.

Updated on: 29 Nov 2018, 07:54 AM

वाशिंगटन:

मंगल ग्रह पर ऐतिहासिक कदम रखने के बाद नासा अमेरिकी कंपनियों के साथ नई साझेदारी की घोषणा कर चांद मिशन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी. नासा ने मंगलवार को एक बयान में कहा, 'अमेरिकी कंपनियों के साथ काम करते हुए अगला कदम चांद और मंगल का दीर्घ-कालिक वैज्ञानिक अध्ययन और मानवीय खोज है.'

नासा प्रशासक जिम ब्राइडेंस्टीन ने ट्वीट कर कहा, 'हम अमेरिकी कंपनियों के साथ चांद को लेकर नई साझेदारियों की घोषणा कर रहे हैं. अमेरिका चांद की सतह की ओर लौट रहा है और हम जल्द ही ऐसा करने जा रहे हैं.'

एजेंसी गुरुवार को दोपहर बाद चांद पर लौटने के अपने प्रयास के बारे में अधिक विवरण का खुलासा करेगी. नासा पांच दशकों में पहली बार चांद पर भेजने वाले अन्तरिक्ष यात्रियों का चयन करने लिए अपने भावी साझेदारों के नाम का भी खुलासा करेगा.

नासा का 'मार्स इनसाइट लेंडर' सोमवार रात मंगल की धरती पर उतरा था. 5 मई को लांच किया गया मार्स 'इंटीरियर एक्सप्लोरेशन यूजिंग सीस्मिक इंवेस्टिगेशंस, जियोडेसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट' (इनसाइट) लेंडर 2012 में 'क्यूरियोसिटी रोवर' के बाद मंगल पर उतरने वाला नासा का पहला अंतरिक्ष यान है.

और पढ़ें : भारत में ड्रोन उड़ाने से पहले जान लें ये नियम, नहीं तो पड़ जाएंगे आफत में

यान के मंगल की धरती पर उतरते ही दो वर्षीय मिशन शुरू हो गया. इसके साथ ही इनसाइट पहला अंतरिक्ष यान हो गया जो मंगल की गहरी आंतरिक संरचना का अध्ययन करेगा. इससे वैज्ञानिकों को पृथ्वी सहित पत्थर से बने सभी ग्रहों के निर्माण को समझने में मदद मिलेगी.