नासा के 30 साल पुराने स्पेस टेलिस्कोप हबल में आई खराबी, ठीक करना हुआ मुश्किल

नासा ने बयान जारी करते हुए बताया कि उनके स्पेस टेलिस्कोप का कैमरा 'वाइड फील्ड 3 हार्डवेयर की समस्या की वजह से काम करना बंद कर दिया है.

News State Bureau  |   Updated On : January 10, 2019 02:29 PM
NASA

NASA

नई दिल्ली:  

नासा का करीब 30 साल पुराना स्पेस टेलिस्कोप हबल खराब हो चुका है. नासा ने बयान जारी करते हुए बताया कि उनके स्पेस टेलिस्कोप का कैमरा 'वाइड फील्ड 3 हार्डवेयर की समस्या की वजह से काम करना बंद कर दिया है.' साल 2009 में पूरा किया गया सर्विसिंग मिशन के बाद उम्मीद की गई थी कि यह साल 2014 तक काम करता रहेगा. आखिर में ऐसा ही हुआ और हबल अपनी हार्डवेयर समस्या के चलते अंतरिक्ष की वो तस्वीरें नहीं भेज पा रहा है. जिसके लिए अमेरिका ने कभी इसे तैयार किया था.

स्पेस टेलिस्कोप हबल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 'नासा' ने यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी के सहयोग से तैयार किया था. अमेरिकी खगोल विज्ञानिक एडविन पोंवेल हबल के नाम पर इसे 'हबल' नाम दिया गया था.

और पढ़ें: जब अंतरिक्ष यात्री ने डायल किया 911, नासा स्पेस सेंटर में मच गया हड़कंप

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पेस टेलिस्कोप हबल में आई खराबी को अमेरिकी शटडाउन से इस समस्या को ठीक करना मुश्किल है क्योंकि कुछ प्रमुख सरकारी कर्मचारी जो इसे ठीक कर सकते हैं, वर्तमान में काम करने से मना कर चुके हैं.

बता दें कि इसे पहले साल 1983 में लांच करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी खामियों और बजट समस्याओं के चलते इस परियोजना में सात साल की देरी हो गई थी.

First Published: Thursday, January 10, 2019 02:29 PM

RELATED TAG: Nasa, Hubble Telescope Camera, Space Telescope Hubble, Us, Science News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो