अगर चोरी हो गया है मोबाइल, तो ऐसे खुद ही करें ट्रैक

हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप खुद अपने स्मार्टफोन को खोज सकते हैं

  |   Updated On : August 09, 2018 10:14 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

मोबाइल चाहे महंगा हो या सस्ता, अगर यह चोरी हो जाए तो नुकसान होने के साथ-साथ कई परेशानियां भी खड़ी हो जाती हैं। हमारे फोन में कई निजी जानकारियां होती हैं। डेटा और फोटोज होते हैं। अगर आप इन्हें सही सलामत रखना चाहते हैं तो स्मार्टफोन का खास ध्यान भी रखना होगा, लेकिन हम आए दिन हो रहीं मोबाइल चोरी की घटनाओं को भी नहीं रोक सकते हैं। ऐसे में आपको पता यह जरूर होना चाहिए कि खोए हुए फोन को कैसे ढूंढा जा सकता है।

जी हां, आपको अपना चोरी हुआ मोबाइल ढूंढने के लिए पुलिस स्टेशन के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप खुद अपने स्मार्टफोन को खोज सकते हैं...

ये भी पढ़ें: मुंबई: एक ही दिन में ढूंढ लिया चोरी हुआ मोबाइल, आप भी अपना फोन यूं कर सकते हैं ट्रैक

 
फाइल फोटो

फाइल फोटो

IMI नंबर से मोबाइल करें ट्रैक

आपको बता दें कि हर स्मार्टफोन का अपना अलग IMI नंबर होता है। आप अपने फोन से *#06# नंबर डायल करके हैंडसेट का आईएमआई नंबर पता कर सकते हैं। इसके अलावा फोन के बैक पैनल को खोलकर उसकी बैटरी के नीचे आईएमआई नंबर का स्टीकर लगा होता है। अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो इस यूनीक नंबर की मदद से मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

मोबाइल में दूसरे सिम के होने का ऐसे लगा सकते हैं पता

यह एक ऐसा ऐप है, जिसकी मदद से आप अपने खोए हुए मोबाइल में किसी दूसरे सिम के होने का पता लगा सकते हैं। मोबाइल चेस एप्लिकेशन GPS कनेक्टिविटी के जरिए आपको फोन की लोकेशन बता देगा।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

कोई नहीं छू सकेगा आपका मोबाइल

'एंटी थेफ्ट अलार्म' को डाउनलोड करने के बाद इसे मोबाइल में एक्टिवेट कर लें। इसके बाद अगर कोई आपका मोबाइल भी छूने की कोशिश करेगा तो उसमें तेजी से अलार्म बजेगा। आपको तुरंत पता चल जाएगा कि कोई आपका फोन चुराने की कोशिश कर रहा है।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

मोबाइल को कर सकते हैं कंट्रोल

अगर आप अपने मोबाइल को चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो अवास्त मोबाइल सिक्योरिटी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं। इसके साथ ही इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। एक SMS के जरिए मोबाइल की लोकेशन तुरंत पता चल जाएगी।

First Published: Thursday, August 09, 2018 10:04 PM

RELATED TAG: Mobile Phone Tracker,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो