logo-image

वोडाफोन का तोहफा, 2019 में चांद का भी होगा अपना 4जी नेटवर्क

क्या आपने कभी चांद पर नेटवर्क के बारे में सोचा है? नेटवर्क निर्माता कंपनी वोडाफोन ने कहा कि 2019 में चांद का अपना 4जी सेलफोन नेटवर्क होगा।

Updated on: 01 Mar 2018, 06:54 PM

बर्लिन:

क्या आपने कभी चांद पर नेटवर्क के बारे में सोचा है? नेटवर्क निर्माता कंपनी वोडाफोन ने कहा कि 2019 में चांद का अपना 4जी सेलफोन नेटवर्क होगा।

लंदन मुख्यालय वाली कंपनी वोडाफोन ने एक बयान में कहा है कि बहुराष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी की जर्मन शाखा ने इस मिशन को हासिल करने के लिए नोकिया के साथ टीम बनाई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, नेटवर्क बर्लिन की एक निजी अंतरिक्ष कंपनी पीटीएस साइंटिस्ट्स द्वारा एक निजी चांद रोवर मिशन को समर्थन देगा। कंपनी स्पेसएक्स फॉल्कोन रॉकेट के माध्यम से चांद पर एक लैंडर और दो छोटे रोवर भेजने की योजना बना रही है।

और पढ़ें- पीएनबी समेत अन्य बैंको को धोखा देकर देश को लगा गए 36 हज़ार करोड़ का चूना

पीटीएस साइंटिस्ट्स ने कहा कि उनकी टीम अंतरिक्ष की खोज में आने वाली कीमत को कम करने और चांद तक आसान पहुंच बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

चांद रोवर योजना का लक्ष्य दिसंबर 1972 में चांद पर ऐतिहासिक लैंडिंग के दौरान अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा इस्तेमाल किए गए उनके चांद नित्यक्रम योजना का अध्ययन करना है।

बयान के मुताबिक, नोकिया एक अंतरिक्ष-ग्रेड अल्ट्रा कॉम्पैक्ट नेटवर्क की रचना करेगा, जिसे अब तक का सबसे हल्का नेटवर्क बताया जा रहा है। इसका वजन करीब एक किलो होगा और यह चीनी की एक बोरी के बराबर होगा।

और पढ़ें- PNB स्कैम : मुख्य आरोपी चौकसी की 1200 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, देश से फरार हैं मोदी और चौकसी