logo-image

मंगल ग्रह पर बिना पुरुष के बच्चों को जन्म देंगी महिलाएं, रिसर्च में हुआ खुलासा

रिसर्च के अनुसार, फ्रोजन स्पर्म बहुत अधिक कम ग्रेविटी में भी सुरक्षित पाए गए हैं. स्पर्म के सैंपल को फ्लाइट में भेजा गया है और उन्हें आठ सेकंड तक बहुत कम ग्रेविटी का एहसास कराया गया.

Updated on: 24 Jun 2019, 07:00 PM

नई दिल्ली:

मंगल ग्रह पर जीवन ही संभव नहीं है बल्कि बिना पुरुष के बच्चे को जन्म भी दे सकती है. जी हां इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट में सामने आई है, रिपोर्ट के मुताबिक, मंगल पर महिला अंतरिक्ष यात्री बिना पुरुष के ही स्पर्म के जरीए बच्चे को जन्म दे सकती हैं. इसमें ये भी बताया गया है कि बेहद कम ग्रेविटी में भी स्पर्म सुरक्षित रह सकता है, जिससे मंगल पर कॉलोनियां बनाने में मदद मिल सकती हैं.

और पढ़ें: ऐसे 2 ग्रहों की खोज की गई जहां जीवन के हैं आसार, जानें उनका नाम

वियना में यूरोपियन सोसायटी ऑफ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एम्ब्रियोलॉजी की सालाना मीटिंग में ये जानकारी सामने आई. बर्सिलोना की डिक्सेस वीमेन हेल्थ की मौन्टसेरैट बौडा ने मीटिंग में रिसर्च पेपर पेश किया.

रिसर्च के अनुसार, फ्रोजन स्पर्म बहुत अधिक कम ग्रेविटी में भी सुरक्षित पाए गए हैं. स्पर्म के सैंपल को फ्लाइट में भेजा गया है और उन्हें आठ सेकंड तक बहुत कम ग्रेविटी का एहसास कराया गया. इस प्रक्रिया में 10 हेल्दी डोनर के स्पर्म का इस्तेमाल किया गया है.

ये भी पढ़ें: घर के कचरे से 14 साल के लड़के ने बनाया सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल, रेलवे ने कहा 'शाबाश'

इस नए रिसर्च से ये बात भी सामने आई है कि 'सभी महिला अंतरिक्ष यात्री की टीम' मंगल ग्रह पर बच्चे को जन्म दे सकती हैं. वहीं ये भी संभावना जताई जा रही है कि एक दिन मंगल पर स्पर्म बैंक भी बनाया जा सकता है.