logo-image

नोकिया 3 स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, जानिए क्या हैं खास फीचर्स

फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने पिछले महीने नोकिया 3 स्मार्टफोन लॉन्च किया था। भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत 9,499 रुपए रखी गई थी।

Updated on: 29 Jul 2017, 12:19 PM

नई दिल्ली:

फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने पिछले महीने नोकिया 3 स्मार्टफोन लॉन्च किया था। भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत 9,499 रुपए रखी गई थी। नोकिया 3 की मार्केटिंग एक ऐसे हैंडसेट के तौर पर की गई जिसका डिजाइन बेहतरीन है और ग्राहकों को बजट में नियमित अपडेट के साथ शुद्ध एंड्रॉयड का अनुभव करने को मिल रहा है।

नोकिया 3 को सफेद रंग के रिटेल बॉक्स में पेश किया गया है। फोन को देखकर आपको विंडोज मोबाइल प्लेटफॉर्म पर चलने वाले लूमिया रेंज के हैंडसेट की भी याद आएगी। लेकिन समानता सिर्फ डिज़ाइन तक सीमित है, क्योंकि नोकिया 3 एंड्रॉयड पर चलता है।

मार्केट में 10,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन पर गौर करें तो यू यूरेका ब्लैक या शाओमी रेडमी 4 जैसे फोन मेटल यूनीबॉडी वाले हैं और इनके डिज़ाइन भी मिलते-जुलते हैं। हमारे विचार से नोकिया 3 बजट सेगमेंट में नया होने का एहसास देता है।

और पढ़ेंः नोकिया 3 स्मार्टफोन खरीदना हुआ आसान, बिना इंटरेस्ट के ईएमआई पर उपलब्ध

नोकिया 3 फुल-मेटल बॉडी वाला फोन नहीं है। इसमें पिछले हिस्से पर पॉलीकॉर्बोनेट का इस्तेमाल हुआ है और मेटल फ्रेम के कारण डिजाइन निखरकर सामने आता है। कुछ भी अनोखा नहीं है, लेकिन यह सस्ता नहीं लगता।

हाथों में इस फोन का एहसास इस सेगमेंट में अब तक का सबसे बेहतरीन है। रिव्यू के दौरान में बिना किसी फिक्र के इस फोन को एक हाथ से इस्तेमाल में लाया गया। वर्गाकार बनावट के कारण फोन को हर तरफ से ग्रिप करना आसान है।

रिव्यू के लिए नोकिया 3 का मैटे ब्लैक यूनिट मिला था। यह सिल्वर व्हाइट रंग में भी उपलब्ध है। पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं। लेकिन फोन की बॉडी से मेल खाने के लिए इनका रंग भी ब्लैक रखा गया है। बायीं तरफ आपको दोनों सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट मिलेंगे। यह अच्छी बात है, क्योंकि हाल के दिनों में कंपनियों ने हाइब्रिड स्लॉट पर ज़्यादा भरोसा दिखाया है।

और पढ़ेंः नोकिया-8 का इंतजार खत्म, 31 जुलाई को हो सकता है लॉन्च

निचले हिस्से पर आपको स्पीकर ग्रिल के साथ चार्जिंग पोर्ट मिलेगा। वहीं, टॉप पर 3.5 एमएम ऑडियो जैक को जगह मिली है। अगर आप गौर से देखेंगे तो टॉप और निचले हिस्से पर एंटीना बैंड को भी देख पाएंगे। नोकिया का लोगो आगे और पिछले हिस्से पर है, बिल्कुल नोकिया के पुराने हैंडसेट की तरह।

नोकिया 3 के फीचर्स

1-Nokia 3 में Android Nougat दिया गया है।
2- माइक्रो यूएसबी 2.0, USB OTG, ब्लूटूथ, वाईफाई दिया गया है और सिक्योरिटी के लिए इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी है।
3-इसकी बैटरी 2,650mAh की है।
4-8 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा और इतने का ही फ्रंट कैमरा है।

फोन पर टाइप करना आसान था। 8.48 मिलीमीटर मोटाई वाला यह फोन रेडमी 4 से पतला है। लेकिन शाओमी वाले फोन में ज़्यादा बड़ी बैटरी है। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि पावर और वॉल्यूम बटन को सुविधा से हिसाब से ज़्यादा ऊपर जगह मिली है।

एक हाथ से इस्तेमाल करते वक्त हमने पाया कि इन बटन तक पहुंच पाना आसान नहीं था। हमें फिंगरप्रिंट सेंसर की भी कमी खली जो कि आज की तारीख में इस कीमत वाले हैंडसेट में आम है। इस हैंडसेट के कैपसिटिव बटन बैकलिट नहीं हैं। इसका मतलब है कि अंधेरे में इन्हें खोजने में आपको दिक्कत होगी।

और पढ़ेंः नए यूजर जोड़ने में नाकाम ट्विटर, लुढ़के शेयर