logo-image

Jio ने देश में 4जी उपलब्धता का नया रिकार्ड बनाया

दुनिया में किसी भी अन्य ऑपरेटर ने 4 जी उपलब्धता के मामले में भारत में रिलायंस जियो की तुलना में अपने-अपने देश के स्तर पर बेहतर प्रदर्शन नहीं किया है.

Updated on: 18 Apr 2019, 06:45 AM

नई दिल्ली:

दुनिया में किसी भी अन्य ऑपरेटर ने 4 जी उपलब्धता के मामले में भारत में रिलायंस जियो (Reliance Jio) की तुलना में अपने-अपने देश के स्तर पर बेहतर प्रदर्शन नहीं किया है. लंदन स्थित मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी ओपनसिग्नल की एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. 'मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस' रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो का स्कोर एक फीसदी बढ़कर 97.5 फीसदी तक पहुंच गया, जो लगभग छह महीने पहले 96.7 फीसदी था.

रिपोर्ट में कहा गया, 'जियो का 97.5 फीसदी का 4जी उपलब्धता स्कोर सर्वाधिक है, जिसे हमने अपनी किसी भी रिपोर्ट में देश के स्तर पर दर्ज किया है. जियो की इतने कम समय में 97.5 फीसदी 4जी उपलब्धता तक पहुंचने की उपलब्धि वास्तव में आश्चर्यजनक है.'

ओपनसिग्नल ने कहा कि अमेरिका में दो ऑपरेटरों ने 90 फीसदी से अधिक स्कोर हासिल किया है, जबकि ताइवान में चार ऑपरेटर इस निशान से ऊपर हैं, लेकिन अभी तक किसी भी बाजार में किसी ने भी 95 फीसदी से ऊपर का स्कोर हासिल नहीं किया था.

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी अमेजन और फ्लिपकार्ट से भिड़ने को तैयार, बनाई ये रणनीति

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि यहां तक कि यूरोप के सबसे विकसित मोबाइल बाजार माने जानेवाले नीदरलैंड में केवल एक ऑपरेटर ने 95 फीसदी का निशान पार किया है, और जापान में दो ऑपरेटरों ने इस बेंचमार्क को प्राप्त किया है.

हालांकि, अध्ययन से पता चला है कि भारती एयरटेल ने 4जी उपलब्धता में सबसे बड़ी वृद्धि हासिल की है क्योंकि इसका स्कोर 10 फीसदी से अधिक बढ़कर 85 फीसदी से अधिक हो गया है.