logo-image

10 जनवरी को 31 सैटेलाइट भेज कर नए साल की शुरुआत करेगा इसरो

इसरो ने शुक्रवार को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट सहित 31 उपग्रहों का प्रक्षेपण 10 जनवरी को करने की घोषणा की।

Updated on: 30 Dec 2017, 01:20 PM

बेंगलुरु:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट सहित 31 उपग्रहों का प्रक्षेपण 10 जनवरी को करने की घोषणा की। आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा से अंतरिक्ष यान पीएसएलवी-सी40 को रवाना किया जाएगा।

2018 के इस पहले अंतरिक्ष अभियान के तहत पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी-सी440) के जरिए 31 उपग्रह लॉन्च किए जाएंगे। इस अभियान से चार महीने पहले 31 अगस्त को इसी तरह का रॉकेट पृथ्वी की निचली कक्षा में भारत के आठवें नौवहन उपग्रह को पहुंचाने में विफल रहा था।

इसरो के निदेशक देवी प्रसाद कार्निक ने बताया, 'हमने एक साथ काटरेसैट और अन्य उपग्रहों को ले जाने के लिए सुबह 9.30 बजे रॉकेट प्रक्षेपण का समय निर्धारित किया है। इनमें से 28 उपग्रह अमेरिका और पांच अन्य देशों के होंगे।'

इस मिशन में काटरेसैट 2 के अलावा भारत का एक नैनो उपग्रह और एक माइक्रो उपग्रह भी लॉन्च किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि योजना को अंतिम रूप देने के लिए मिशन रेडीनेस रिव्यू कमेटी व लांच आथोराइजेशन बोर्ड जल्द बैठक कर सकते हैं। मिशन में दूसरे देशों के 28 छोटे उपग्रह शामिल हैं।

30 अगस्त को अपराह्न 7.0 बजे भारतीय नौवहन उपग्रह प्रणाली 'एनएवीआईसी' के तहत 1,425 किलोग्राम भार वाले आईआरएनएसएस-1एच उपग्रह को पीएसएलवी श्रेणी के एक्सएल संस्करण वाले रॉकेट से लांच किया था। जो असफल हो गया।

अगर आईआरएनएसएस-1एच लॉन्च सफल रहता तो यह नाविक मछुआरों को मछली पकड़ने के लिए संभावित क्षेत्र में पहुंचने में मददगार साबित होता।

इसे भी पढ़ें: सईद की रैली में दिखे फिलीस्तीनी राजदूत, भारत ने जताया विरोध