logo-image

ISRO ने नवीनतम संचार उपग्रह GSAT-31 सफलतापूर्वक किया लॉन्च

ISRO ने इसे बुधवार सुबह 2:31 बजे यूरोपीय कंपनी एरियनस्पेस के प्रेक्षपण यान के ज़रिए फ्रेंच गुयाना के स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया.

Updated on: 06 Feb 2019, 08:41 AM

नई दिल्ली:

ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) ने उपग्रहों का प्रक्षेपण करने वाली अपना नवीनतम संचार उपग्रह, जीसैट-31 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. ISRO ने इसे बुधवार सुबह 2:31 बजे यूरोपीय कंपनी एरियनस्पेस के प्रेक्षपण यान के ज़रिए फ्रेंच गुयाना के स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया. जीसैट -31 देश का 40 वां संचार उपग्रह है. अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार उपग्रह का जीवनकाल 15 साल का है. कक्षा के अंदर मौजूद कुछ उपग्रहों पर परिचालन संबंधी सेवाओं को जारी रखने में यह उपग्रह मदद मुहैया करेगा और जियोस्टेशनरी कक्षा में केयू-बैंड ट्रांसपोंडर की क्षमता बढ़ायेगा.

एक बयान में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि 2,535 किलोग्राम वजनी उपग्रह को फ्रेंच गुएना में कुरू से एरिएन-5 (वीए247) के माध्यम से प्रक्षेपित किया गया. एजेंसी के अनुसार, उपग्रह जीसैट-31’ को इसरो के परिष्कृत I-2K बस पर स्थापित किया गया. यह इसरो के पूर्ववर्ती इनसैट/जीसैट उपग्रह श्रेणी के उपग्रहों का उन्नत रूप है.

यह उपग्रह भारतीय भू-भाग और द्वीप को कवरेज प्रदान करेगा. इसरो ने यह भी कहा कि जीसैट-31 का इस्तेमाल सहायक वीसैट नेटवर्कों, टेलीविजन अपलिंक्स, डिजिटल उपग्रह समाचार जुटाने, डीटीएच टेलीविजन सेवाओं, सेलुलर बैक हॉल संपर्क और इस तरह के कई ऐप्लीकेशन में किया जायेगा.

और पढ़ें- 13 हजार करोड़ रुपए के घोटाले के बाद PNB को 246.51 करोड़ रुपए का मुनाफा

इसरो के अनुसार यह उपग्रह अपने व्यापक बैंड ट्रांसपोंडर की मदद से अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के विशाल समुद्री क्षेत्र के ऊपर संचार की सुविधा के लिये विस्तृत बीम कवरेज प्रदान करेगा.