logo-image

PhonePe- DMRC में साझेदारी, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज सेवा शुरू

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म-फोनपे ने सोमवार को स्मार्ट कार्ड रिचार्ज सेवा की शुरुआत करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ( डीएमआरसी) के साथ साझेदारी की घोषणा की।

Updated on: 01 Oct 2018, 06:31 PM

नई दिल्ली:

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म-फोनपे ने सोमवार को स्मार्ट कार्ड रिचार्ज सेवा की शुरुआत करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ( डीएमआरसी) के साथ साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के बाद अब फोनपे यूजर्स फोनपे एप से ही अपने डीएमआरसी स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं। इस साझेदारी की खास बात यह है कि डीएमआरसी स्मार्ट कार्ड रिचार्ज सेवा के लिए यूपीआई भुगतान को बढ़ावा देने के लिए फोनपे, डीएमआरसी का एक्सक्लूसिव सहयोगी होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली मेट्रो के एक बड़े स्तर पर उपयोग से इस साझेदारी से यूपीआई भुगतान मोड को अधिक से अधिक स्वीकार्यता दिलाने में मदद मिलेगी। दिल्ली मेट्रो में बहुत बड़ी संख्या में लोग सफर करते हैं, इसीलिए यह साझेदारी रिचार्ज के लिए भुगतान मोड के रूप में यूपीआई को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

यूजर्स को अपने स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए अब लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यूपीआई के माध्यम से यूजर्स अब सीधे अपने बैंक खातों से भुगतान कर सकते हैं।

फोनपे 70 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ मर्चेट यूपीआई लेन देन में अग्रणी है। यह साझेदारी डीएमआरसी के लिए डिजिटल लेन देन को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगी। साथ ही यह साझेदारी फोनपे के यात्रा एवं नित्य सफर सेवाओं के पोर्टफोलियो में जुड़ने वाला एक नया सेक्शन होगा, जिसमें पहले से कैब्स, बस, होटल और फ्लाइट सेवाएं शामिल हैं।

शुरुआती ऑफर के तहत ऑफर अवधि के दौरान (1 अक्टूबर- 15 अक्टूबर) फोनपे 65 रुपये तक का कैशबैक दे रहा है। ऑफर दिल्ली-एनसीआर में लागू है।

फोनपे पर रिचार्ज की विधि बिल्कुल सरल है। अपने मोबाइल पर डाउनलोड किए गए फोनपे एप पर मेट्रो कार्ड रीचार्ज सेक्शन में जाकर स्मार्ट कार्ड नंबर दर्ज करें। रिचार्ज राशि का चयन करें और भुगतान प्रक्रिया पूर्ण करें। भुगतान पूर्ण करने के बाद यूजर्स को रिचार्ज प्रक्रिया पूरी करने के लिए स्मार्ट कार्ड को किसी भी प्लेटफॉर्म पर मौजूद आटोमेटिक वेंडिंग मशीन पर टच करना होगा।