logo-image

बस हाथ घुमाइये आपको वीडियो गेम आपके सामने हाजिर, फेसबुक तकनीक पर कर रहा काम

अब आप जल्द ही डिजिटल चीजों को अपन जरूरत के हिसाब से जोड़कर देख पाएंगे।

Updated on: 20 Aug 2017, 07:14 AM

highlights

  • फेसबुक ऑग्मेंटेड रियलिटी चश्मे पर कर रहा है काम
  • आपके सोचते ही पसंदीदा वीडियो गेम आ जाएगा सामने

नई दिल्ली:

अब आप जल्द ही डिजिटल चीजों को अपन जरूरत के हिसाब से जोड़कर देख पाएंगे। फेसबुक के इस हफ्ते की शुरुआत में दाखिल किए गए एक पेटेंट आवेदन से यह खुलासा हुआ है कि फेसबुक ऑग्मेंटेड रियलिटी चश्मों को विकसित करने पर काम कर रहा है, जो डिजिटल चीजों को भौतिक दुनिया के साथ जोड़कर दिखाएगा।

क्वार्टज में शुक्रवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने इस प्रकार के चश्मों की फोटो पहले भी दिखाई थी और कहा था कि ये चश्मे ही ऑग्मेंटेड रियलिटी का भविष्य है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि उनकी कंपनी इस प्रकार के उत्पाद विकसित कर रही है।

फेसबुक के सीईओ का मानना है कि स्मार्टफोन के बाद कंज्यूमर टेक प्लेटफार्म की अगली बड़ी चीज ऑग्मेंटेड रियलिटी ही होगी। जकरबर्ग ने कहा, 'जरा सोचिए, आप कितनी चीजें कर सकते हैं। उन्हें वास्तव में भौतिक रूप से करने की जरूरत नहीं है। आप कोई बोर्ड गेम खेलना चाहते हैं? बस हाथ घुमाइए और आपके सामने बोर्ड गेम हाजिर है।'

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी आकुलस इस तकनीक को विकसित कर रही है, लेकिन साल 2022 से पहले इसके व्यवहार में आने की उम्मीद नहीं है।