logo-image

OLX जैसे एप को मात देने आया फेसबुक का यह नया फीचर, खरीद-बेच सकेंगे सेकंड हैंड सामान

फेसबुक अपने एप में एक नया फीचर लाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, फेसबुक 'मार्केटप्लेस' नाम के एक फीचर को शुरु कर रही है।

Updated on: 20 Nov 2017, 05:02 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक अपने एप में एक नया फीचर लाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, फेसबुक 'मार्केटप्लेस' नाम के एक फीचर को शुरु कर रही है। इसके जरिए फेसबुक पर सामान खरीदा-बेचा जा सकता है। फिलहाल इसे ट्रायल के तौर पर मुंबई में शुरु किया गया है।

अगर यह ट्रायल के तौर पर सफल होता है तो धीरे-धीरे इसे पूरे देश में शुरू किया जाएगा और ऑनलाइन मार्केट में यह फीचर ओएलएक्स, क्विकर जैसे एप्स को टक्कर भी दे सकता है।

ऐसे करें यूजः

अगर आपको अपना कोई पुराना सामान बेचना है तो आपको मार्केटप्लेस पर सामानों की फोटो अपलोड करके ऐड डालना होगा। इसी तरह यदि आप खरीदार हैं, तो आप ऐसे सामानों को ब्राउज कर सकते हैं। अभी ओएलएक्स और क्विकर जैसे एप पर भी ऐसे ही खरीद-बिक्री की जाती है।

और पढ़ेंः इस एप ने Whatsapp के डिलीट मैसेज फीचर को दी मात, पढ़ सकेंगे डिलीट किए हुए मैसेज

गौरतलब है कि मार्केटप्लेस अमेरिका समेत 25 देशों में पहले से ही मौजूद है और हाल ही में 17 नए देशों में भी शुरू हुआ है। इनमें जर्मनी, फ्रांस और इंग्लैंड भी शामिल हैं।

एप पर 'शॉप' बटन पर क्लिक करके आप मार्केटप्लेस पर बिक्री के लिए सामान की लिस्ट को देख सकते हैं। हाउसहोल्ड, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे अलग-अलग कैटैगरी के लिए भी सर्च करने के लिए सुविधा है।

फिलहाल भारत में इस क्षेत्र में ओएलएक्स की मजबूत पकड़ है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मार्केटप्लेस इसे टक्कर देने में कितना सफल होता है। हालांकि, मार्केटप्लेस का एक फायदा यह है कि इसपर आप सेलर की प्रोफाइल देख सकते हैं और प्रामाणिकता जांच सकते हैं।

और पढ़ेंः Vivo V7 स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स