भारत में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अधिक सफल, रिपोर्ट में दावा

सर्वेक्षण का उद्देश्य वैश्विक दक्षिण में डिजिटल असमानता की बाधाओं के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करना है।'

  |   Updated On : August 07, 2018 11:53 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के इस्तेमाल के मामले में भारत एशियाई देशों में सबसे आगे है और इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल ई-कॉमर्स, ट्रांसपोर्ट और टिकट बुकिंग के लिए किया जाता है। आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) नीति और नियमन थिंकटैंक एलआईआरएनईएशिया द्वारा किए गए 'ऑफ्टर एक्सेस : आईसीटी एक्सेस एंड यूज इन इंडिया एंड ग्लोबल साउथ' सर्वेक्षण में मंगलवार को बताया गया कि 15 से 65 साल की उम्र के 61 फीसदी भारतीयों के पास मोबाइल फोन हैं, जबकि इसी उम्र समूह के 65 फीसदी भारतीयों को पता ही नहीं है कि इंटरनेट क्या है और उनमें से 81 फीसदी ने दावा किया कि उन्होंने इसका कभी इस्तेमाल नहीं किया है।

इस अध्ययन में यह भी बताया गया कि देश के ग्रामीण इलाकों के लोगों द्वारा मोबाइल फोन रखने की संभावना शहरी लोगों की तुलना में 22 फीसदी कम होती है। यह अंतर बांग्लादेश और पाकिस्तान में ज्यादा है।

एलआईआरएनईएशिया की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेलानी गालपाया ने बताया, 'सर्वेक्षण का उद्देश्य वैश्विक दक्षिण में डिजिटल असमानता की बाधाओं के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करना है।'

और पढ़ें: सीओएआई कहा फेसबुक और व्हाट्सएप ब्लॉक करने का रास्ता तलाश रही है सरकार 

रपट में मुख्य रूप से भारत पर जोर दिया गया, जिसे संयुक्त रूप से भारत की दूरसंचार, इंटरनेट, टेक्नॉलजी और डिजिटल सेवाप्रदाता कंपनियों के शीर्ष संघ सीओएआई (सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) की भागीदारी में लांच किया गया।

और पढ़ें: गूगल ने एआई-युक्त एंड्रायड 9 पाई जारी किया, जाने इसके फीचर

सीओएआई के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यूज ने कहा, 'मोबाइल दुनिया भर में समाज का एक अभिन्न हिस्सा है। इस उपयोग के प्रकार और स्तर को लेकर एकत्रित डेटा सही मार्केटिंग रणनीतियों और नीतियों के विकास के लिए एक मार्गदर्शक उपकरण साबित हो सकता है। हालांकि अध्ययन में चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया है। लेकिन यह परिवर्तनों को शुरू करने के लिए आगे सही रास्ता भी प्रदान करता है।'

First Published: Tuesday, August 07, 2018 11:36 PM

RELATED TAG: Ecommerce, Ecommerce In India, Online Shoping News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो