logo-image

सावधान! अगर आप Gmail के इस फीचर का कर रहे हैं इस्तेमाल, तो साइबर क्राइम के हो सकते हैं शिकार

Gmail में अगर आप 'dot' फीचर लगाना भूल जाते हैं तो आपके साथ साइबर क्राइम हो सकता है. अगर आप ईमेल आईडी में डॉट(.) लगाना भूल जाते हैं तो भी आपका ईमेल सही आईडी पर पहुंच जाता है, लेकिन इसका फायदा साइबर क्रिमिनल्स उठा रहे हैं.

Updated on: 08 Feb 2019, 06:31 AM

नई दिल्ली:

डिजिटल दुनिया में आए दिन आपकी जिंदगी को आसान बनाने के लिए नए-नए प्लेटफॉर्म तैयार किए जा रहे हैं. इन्हीं में से एक है Gmail. शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो Gmail के बारे में नहीं जानता है या फिर इसका इस्तेमाल नहीं करता हो. लेकिन Gmail में अगर आप 'dot' फीचर लगाना भूल जाते हैं तो आपके साथ साइबर क्राइम हो सकता है. चलिए जानते हैं कैसे.

अगर आप ईमेल आईडी में डॉट(.) लगाना भूल जाते हैं तो भी आपका ईमेल सही आईडी पर पहुंच जाता है, लेकिन इसका फायदा साइबर क्रिमिनल्स उठा रहे हैं. साइबर अपराधी ऑनलाइन सर्विसेज का ट्रायल पीरियड बढ़ाने और क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, नकली टैक्स रिटर्न भरने, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने जैसे काम आपके मेल से कर रहे हैं.

रिपोर्ट्स की मानें, तो इस डॉट फीचर का इस्तेमाल कर साइबर अपराधी यूजर्स के क्रेडिट कार्ड की जानकारी तक पाने में कामयाब हो चुके हैं. इतना ही नहीं, इस ट्रिक के जरिए स्कैमर्स ने कई जानी-मानी वेबसाइट्स पर एक से अधिक अकाउंट बनाकर उसके गलत इस्तेमाल भी किए.

इसे भी पढ़ें: रॉबर्ट वाड्रा से दूसरे दिन ED ने किए सवाल-जवाब, 10 घंटे तक चली पूछताछ

Agari नाम की एक फर्म ने इस फ्रॉड के बारे में सबसे पहले जानकारी दी थी. इस डॉट फीचर के जरिए सबसे पहले BEC (बिजनस ईमेल कॉम्प्रोमाइज) स्कैम को अंजाम दिया गया था.

जीमेल का यह डॉट फीचर यह सुनिश्चित करता है कि जब भी यूजर्स मेल भेजते समय आईडी में डॉट लगाना भूल जाएं या फिर गलती से डॉट लगा दें, तो भी यह मेल सही शख्स के पास ही पहुंचे.

अगर कोई यूजर bcd@gmail.com पर मेल भेजना चाहता है, लेकिन गलती से उसने b.cd@gmail.com लगा दिया तब भी अब वो सही आईडी पर पहुंच जाता है. अगर यूजर इसका उल्टा भी करते हैं तो भी मेल सही आईडी पर चला जाता है. साइबर क्रिमिनल इसी फीचर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो इसी डॉट फीचर का गलत इस्तेमाल कर करीब 46,52,400 लाख रुपए के फ्रॉड को अंजाम दिया है. इतना ही नहीं, इन अपराधियों ने इसके जरिए 13 टैक्स रिटर्न भरने से लेकर, कई एड्रेस चेंज सर्विसेज का इस्तेमाल तक किया है.

बचने के उपाय
अगर आप किसी को भी मेल भेज रहे हैं तो डॉट का सही इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आप किसी अनभिज्ञ मेल आइडी से कोई ई-मेल प्राप्त करते हैं तो उसे ओपन करने से पहले सोच लें. मेल ओपन कर भी लिया हो तो किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और अपने GMail अकाउंट की डिटेल्स दर्ज न करें. इसके अलावा आप हमेशा URL को चेक करें.